- सीबीएसई में नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन ट्रेनिंग देने की चल रही तैयारी

- स्टूडेंट्स एंड पेरेंट्स को मोटीवेट करने के लिए चल रही नेशनल वर्कशॉप की तैयारी

Meerut : सीबीएसई में वोकेशनल कोर्स की नॉलेज देने के लिए एक स्पेशल वर्कशॉप की तैयारी चल रही है। स्टूडेंट्स और पेरेंट्स को व्यवसायिक कौशल विकास की ट्रेनिंग देने के लिए ही सीबीएसई ने यह फैसला लिया है। मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डेवलपमेंट गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के अनुसार भी देश में व्यवसायिक कौशल विकास को बढ़ावा देने के लिए वोकेशनल कोर्स में स्टूडेंट की संख्या बढ़ाना बेहद आवश्यक है।

ख्0 जून को होगी वर्कशॉप

सीबीएसई ने अभी चार दिन पहले ही एक सर्कुलर जारी किया है, जिसके अुनसार सीबीएसई ख्0 जून को एक नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क टॉपिक पर एक वर्कशॉप करने जा रहा है। यह वर्कशॉप दिल्ली में ही दी जाएगी। वर्कशॉप सुबह दस बजे से दी जाएगी। वर्कशॉप में बताया जाएगा वोकेशनल कोर्स के स्टूडेंट को क्या फायदे हैं और क्यों लेना चाहिए।

किया जाएगा गाइड

वर्कशाॉप के माध्यम से सीबीएसई करियर एक्सपर्ट भी स्टूडेंट व पेरेंट्स को गाइड करेंगे। वह गाइड कर यह बताएंगे कि स्टूडेंट के लिए कौन सा वोकेशनल कोर्स उनके करियर के हिसाब से सूटेबल है। यह भी बताया जाएगा कि स्टूडेंट को किस कोर्स को लेने से क्या फायदे होंगे और किस लेवल पर अपना करियर बना सकते हैं। सीबीएसई इस वर्कशॉप में क्लास नाइंथ से इंटर तक के स्टूडेंट को नॉलेज दी जाएगी। इसके लिए सीबीएसई ने एक नंबर भी जारी किया है। इस नंबर 0क्क्-ख्ख्ब्ख्क्ब्फ्7 पर संपर्क कर सीबीएसई स्टूडेंट वर्कशॉप संबंधित नॉलेज भी ले सकते हैं।

Posted By: Inextlive