- प्राइमरी और सेकंड्री एजुकेशन का सिलेबस किया जाएगा अपग्रेड

- एचआरडी मिनिस्ट्री ने राज्यों से मांगे हैं सिलेबस को लेकर सुझाव

- उत्तराखंड एजुकेशन डिपार्टमेंट ने पूरा किया होमवर्क, ड्राफ्ट तैयार करने में जुटा

DEHRADUN: प्राइमरी क्लासेज से ही बच्चों की स्किल डेवलेप हो सके और उन्हें डिटिजाइजेशन की समझ हो, इसे लेकर प्राइमरी और सेकंड्री एजुकेशन पॉलिसी में बदलाव की कवायद शुरू हो गई है। एचआरडी मिनिस्ट्री द्वारा राज्यों से एकेडमिक एजुकेशन के सिलेबस को वोकेश्नल स्टडी से जोड़ने के लिए सुझाव मांगे गए हैं। प्रदेश के एजुकेशन डिपार्टमेंट ने भी इसे लेकर होमवर्क शुरू कर दिया है, जल्द ही इसका ड्राफ्ट तैयार कर एमएचआरडी के समक्ष पेश किया जाएगा।

शिक्षाविदों से ली जा चुकी राय

चाइना और जापान की तर्ज पर स्कूली बच्चों को प्रैक्टकली नॉलेज देकर तैयार करने की एजुकेशन पॉलिसी पर अब काम शुरू हो गया है। स्कूली बच्चों में शुरू से ही डिजिटाइजेशन और स्किल डेवलपमेंट की समझ बढ़ाने के लिए प्राइमरी और सेकंड्री एजुकेशन सिलेबस को अपग्रेड किया जाना है। एचआरडी मिनिस्ट्री ने एकेडमिक एजुकेशन के साथ-साथ वोकेश्नल एजुकेशन का सिस्टम इंप्लीमेंट करने के लिए देश के कई शिक्षाविदों और जानकारों से भी सेमिनार के जरिए सुझाव जुटाए हैं। अब राज्यों से इस संबंध में सुझाव मांगे गए हैं, जिससे बेहतर एजुकेशन पॉलिसी निकलकर सामने आए।

डिजिटाइजेशन पर जोर

शिक्षा विभाग के अफसरों ने बताया कि एजुकेशन पॉलिसी में स्किल डेवलपमेंट, डिजिटाइजेशन और फिजिकल एजुकेशन सहित कई वोकेश्नल कोर्सेज को शामिल करने के लिए होमवर्क किया जा रहा है। इसके साथ ही स्टूडेंट्स को प्रैक्टिकल नॉलेज दिए जाने पर भी जोर दिया जा रहा है। राज्य के एजुकेशन डिपार्टमेंट ने वोकेश्नल सिलेबस का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए होमवर्क पूरा कर लिया है। ड्राफ्ट तैयार कर उसे एचआरडी मिनिस्ट्री के समक्ष पेश किया जाना है।

--------------

वोकेश्नल सिलेबस को लेकर जल्द ही ड्राफ्ट तैयार कर लिया जाएगा। जिसकी रिपोर्ट केन्द्र को सौंपी जाएगी। शिक्षा को रोजगारपरक बनाने को लेकर पहल शुरू की गई है।

डॉ। मुकुल कुमार सती, अपर राज्य परियोजना निदेशक, सर्व शिक्षा अभियान।

एजुकेशन डिपार्टमेंट पर एक नजर

स्कूल संख्या

प्राइमरी - क्ख्भ्फ्9

जूनियर हाईस्कूल- ख्79क्

माध्यमिक - ख्फ्ख्0

स्टूडेंट्स संख्या

प्राइमरी- ब् लाख ख्0 हजार

जूनियर- ख् लाख फ्क् हजार

माध्यमिक- भ् लाख 7क् हजार

Posted By: Inextlive