-वाराणसी विकास समिति व दैनिक जागरण की ओर से निकली मतदाता जागरूकता रैली

- लहुराबीर से हुई शुरूआत, टाउनहाल के ऐतिहासिक मैदान में हजारों ने लिया संकल्प

VARANASI: 'अब की बार, सब वोट करो यार', 'हर एक को बटन दबाना है सौ फीसदी मतदान का इतिहास बनाना है', 'लोकतंत्र का अधिकार, मतदान करे पूरा परिवार', 'बनारसियों का संकल्प, मतदान से करेंगे देश का कायाकल्प'। ऐसे ही न जाने कितने नारे मगर सबका मकसद एक। लोगों को वोट करने के लिए जगाना। कुछ ऐसे ही उद्देश्य के साथ गुरुवार को हजारों लोग सड़क पर उतरे। आयोजन था वाराणसी विकास समिति और दैनिक जागरण की ओर से आयोजित मतदाता जागरूकता रैली का जो लहुराबीर से मैदागिन तक निकाली गयी और हजारों की संख्या में बच्चे, बूढ़े, जवान और बड़ी संख्या में महिलाओं ने लोगों से बनारस में सर्वाधिक वोट का इतिहास बनाने की अपील की।

क्वींस कॉलेज से शुरूआत

रैली की शुरूआत लहुराबीर स्थित क्वींस कॉलेज से हुई। वाराणसी विकास समिति और दैनिक जागरण की अपील पर दो दर्जन से ज्यादा संस्थाओं व संगठनों ने अपनी फुल स्ट्रेंथ के साथ यहां पहुंच रैली का ऐतिहासिक स्वरूप दिया। एक से बढ़ कर एक नारे स्लोगन वाली तख्तियां और बैनर नजर आने लगे। हर की एक ही अपील थी कि क्ख् मई को वोट करें, जरूर करें, अच्छे को करें और लोकतंत्र निर्माण में अपने अधिकार का सदुपयोग करें। सबसे पहले लहुराबीर चौराहे पर शहीद चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा को माल्यार्पण करते हुए सीडीओ जगदीश प्रसाद चौरसिया, दैनिक जागरण के निदेशक और वाराणसी विकास समिति के संरक्षक वीरेंद्र कुमार, समिति अध्यक्ष आरके चौधरी व निर्वाचन आयोग स्वीप की अम्बेस्डर नीलू मिश्र ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया किया। रैली कबीर रोड, कबीरचौरा, लोहटिया, मैदागिन होते टाउनहाल पहुंची।

हर किसी ने लिया संकल्प

टाउनहाल में नीलू मिश्र ने मतदान को देशभक्ति से जोड़ते हुए हर एक को शपथ दिलाई। सीडीओ जगदीश प्रसाद चौरसिया ने कहा कि पिछले वर्षो में मतदान का प्रतिशत का भ्0 से भी कम रहा जो प्रबुद्धों की नगरी कहे जाने वाले बनारस के लिए कलंक की बात है। इस बार सौ फीसदी मतदान से ये कलंक धुलना चाहिए। दैनिक जागरण के निदेशक वीरेंद्र कुमार ने कहा कि मतदान दिवस पर चाहे जहां व जिस हाल में हों मतदान करने जाएं और पड़ोसियों को भी साथ ले जाएं। इससे ही हमारा लोकतंत्र व राष्ट्र मजबूत होगा। वाराणसी विकास समिति के अध्यक्ष आरके चौधरी ने कहा कि लोकतंत्र के अनुष्ठान में हर एक की आहूति जरूरी है। बौद्ध धर्मगुरु सुमेध थेरो व स्वीप नोडल अफसर मनोज कुमार ने शतप्रतिशत मतदान करने का आह्वान किया। संचालन राजेंद्र दुबे, धन्यवाद ज्ञापन जागरण के सीनियर यूनिट हेड डॉ। अंकुर चढ्डा व रेडियो मिर्ची की शालिनी ने किया।

इन्होंने खींचा सबका ध्यान

रैली के दौरान अस्मिता थिएटर ग्रुप के कलाकारों ने शिल्पी मारवाह के नेतृत्व में नुक्कड़ नाटक की शानदार प्रस्तुति की। दूसरी ओर लायंस क्लब ने रोड शो के तौर पर कारगिल युद्ध की इमोशनल झांकी सजाई जिसमें बच्चों ने मां तुझे सलाम, वंदे मातरम आदि गीतों पर शानदार नृत्य प्रस्तुत किया। आर्ट आफ लिविंग, भारत विकास परिषद, वाराणसी विकास समिति की ओर से भी झांकियां सजाई गयी थी जो आकर्षण का केंद्र रहीं।

Posted By: Inextlive