- प्रशासन का सबसे ज्यादा फोकस पॉश कॉलोनियों पर

- पॉश कॉलोनियों के लोग कम करते है वोट

bareilly@inext.co.in

BAREILLY: शहर के ऐसे वोटर्स जो अभी तक वोट नहीं किया करते थे. उनके लिए प्रशासन ने एक नई पहल शुरू की है. प्रशासन ऐसी कॉलोनियों को सर्च करेगा जहां के अधिकांश लोग वोट नहीं करते हैं. उन कॉलोनियों में भी ऐसे लोगों को सर्च किया जाएगा जिन्होंने अभी तक बहुत कम टाइम वोट किया है. ऐसे सभी लोगों को वोट करने के लिए प्रशासन प्रेरित करेगा और वोट करने के फायदे बताएगा. जिससे वो लोग भी वोट करने को आगे आएं और इस लोकसभा चुनाव में वोटिंग परसेंट बढ़ सके. इसके लिए प्रशासन कॉलोनी सोसायटीज की हेल्प भी लेगा.

घर-घर भेजें जाएंगे इनविटेशन
सीडीओ सत्येंद्र कुमार ने बताया कि सर्च के बाद जो भी ऐसे वोटर निकलेंगे जो वोट बहुत कम करते हैं. ऐसे लोगों के घरों पर प्रशासन की ओर से एक इनविटेशन भेजा जाएगा कि वो लोग आएं और मतदान करें. जिससे उन लोगों में थोड़ी जागरूकता आएगी और कुछ हद तक वो लोग मतदान के लिए आगे आएंगे. इतना ही नहीं अर्बन एरिया के लोगों को अवेयर करने के लिए प्रशासन की ओर से सांस्कृतिक संस्थाओं को भी जोड़ा जाएगा. संस्थाएं सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से भी लोगों को अवेयर करेंगी.

चलाएंगे सिग्नेचर कैम्पेन
एक तरफ जहां सेल्फी कैम्पेन चलाया जाएगा वहीं दूसरी ओर सिग्नेचर कैम्पेन भी चलाएगा. इसमें शहर में कुछ जगह चुनाव से संबंधित स्लोगन लिखे पोस्टर पर लोगों से सिग्नेचर कराए जाएंगे.

शुरू हो गया सी-विजिल एप
चुनाव आयोग की ओर से 11 मार्च को लांच किया गया सि-विजिल एप शहर में मंडे से चालू हो चुका है. इस एप के माध्यम से चुनाव संबंधित किसी भी आपत्तिजनक गतिविधि की फोटो और वीडियो बनाकर प्रशासन के साथ शेयर कर सकते हैं. इसके बाद 100 मिनट के अंदर प्रशासन की ओर से उसका निस्तारण कर दिया जाएगा. जैसे ही आपकी फोटो और वीडियो प्रशासन के साथ शेयर होगी आपकी कम्पलेंट का टाइम शुरू हो जाएगा. कम्पलेंट होते ही कंट्रोल रूम में बैठे अधिकारी लोकेशन के माध्यम से पास के उड़न दस्ते को कम्पलेंट ट्रांसफर कर देंगे. जिसके बाद उड़न दस्ता मौके पर पहुंचकर शिकायत का निस्तारण कर देंगे.

खिलाडि़यों ने ली शपथ
मंडे को प्रशासन की ओर से स्पो‌र्ट्स स्टेडियम में वोटर्स को अवेयर करने के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें करीब 800 खिलाडि़यों ने प्रतिभाग किया और मतदान करने की शपथ ली. सभी खिलाडि़यों की एक श्रंखला बनाई गई. जिसमें निर्वाचन आयोग का एक साइन बनाकर लिखा गया कि वोट अप्रैल 23. इससे पहले एमबी इंटर कॉलेज में भी स्टूडेंट्स को अवेयर करने के लिए श्रंखला कार्यक्रम का आयोजन किया गया. दोनों कार्यक्रमों में मुख्य रूप से सीडीओ सत्येंद्र कुमार और डीआईओएस अचल कुमार मिश्रा मौजूद रहे.

Posted By: Radhika Lala