आई कंसर्न

-वार्ड चुनाव से पहले जारी हुई मतदाता सूची के प्रारूप में गलतियों की भरमार

-किसी का नाम गायब, तो कोई अपने वार्ड को लेकर असमंजस में

RANCHI (17 Feb): वोटर एक और नाम तीन-तीन बूथों पर। वहीं, किसी का नाम ही वोटर लिस्ट से गायब कर दिया गया है तो कोई अपने वार्ड को लेकर असमंजस की स्थिति में है कि वह आखिर किस वार्ड के लिए वोट डालेगा। जी हां, वार्ड चार में रहने वाली वोटर शमा परवीन का नाम बूथ नंबर 283, 284 व 285 में है, जबकि इसी वार्ड के शमशाद का नाम भी बूथ नंबर 280, 281 व 282 की वोटर लिस्ट में है। ये तो सिर्फ बानगी है, बल्कि सिटी में ऐसा बहुत सारे लोगों के साथ हुआ है। इतना ही नहीं, सभी बूथों के लिए एक ही आदमी का वोटर आईकार्ड नंबर भी अलग-अलग है। इसके अलावा वोटर लिस्ट में नाम भी इतने छोटे-छोटे अक्षरों में लिखा गया है कि मैग्नीफाइंग ग्लास लगाकर भी नहीं पढ़ा जा सकता। दरअसल, रांची नगर निगम चुनाव से पहले वोटर लिस्ट का जो प्रारूप जारी किया गया है, इसमें गलतियों की भरमार है। इस मामले में पार्षद भी अगले हफ्ते निर्वाचन आयोग के पदाधिकारियों से मिलने की तैयारी में हैं।

डोर टू डोर जाकर जोड़ा था नाम

पिछले चुनाव में लोगों ने अपने-अपने वार्डो में वोट दिया था। लेकिन इस बार की लिस्ट से उनका नाम ही गायब हो गया है। जबकि जिला निर्वाचन आयोग के निर्देश पर अधिकारियों को घर-घर भेजकर वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने का काम किया था। साथ ही नाम में गड़बडि़यों की सुधार भी की गई थी। ऐसे में लिस्ट से नाम गायब हो जाने से वे भी परेशान हैं।

क्या कहते हैं पार्षद

सिर्फ एक बूथ में वोटर लिस्ट का यह हाल है। इससे अन्य वार्डो की स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। एक-एक वोटर के नाम तीन बूथों की लिस्ट में है। उनका नंबर भी अलग-अलग है।

-सुधा देवी, वार्ड नंबर चार

नए वोटर लिस्ट में परिसीमन का ध्यान नहीं रखा गया है। न ही वोटरों की लिस्ट बनाने में ख्याल रखा गया है। इस बार वोटिंग का परसेंट इस वजह से गिर जाएगा। वोटरों का नाम भी इतना छोटा है कि पढ़ा ही नहीं जा रहा।

-प्रदीप कुमार, वार्ड नंबर 29

Posted By: Inextlive