-इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट पर मतदाता पर्ची डाउनलोड करने वालों को मिल रही है मार्च में हो चुके विधानसभा चुनाव की वोटर स्लीप

-ऑनलाइन वोटर लिस्ट में शो कर रहा है नाम लेकिन बीएलओ के पास मौजूद सूची में नाम है गायब, पब्लिक परेशान

VARANASI

पब्लिक को मुसीबत से बचाने व वोटिंग परसेंटेज बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग क्या क्या हथकंडे नहीं अपना रहा है। रैली निकालने से लेकर गेम खिलवाने का आयोजन प्रशासनिक लेवल पर कराया जा रहा है। वोटर लिस्ट में नाम देखने व मतदाता पर्ची निकालने तक सब कुछ ऑनलाइन कर पब्लिक को मुसीबतों से बचाने का दावा भी किया जा रहा है लेकिन आयोग की वेबसाइट ही इन दिनों पब्लिक को कंफ्यूज कर रही है। इसकी वजह है साइट पर मौजूद गलत जानकारी। हाल ये है कि आयोग की जिस साइट पर किसी का नाम वोटर लिस्ट में शो हो रहा है, उसका नाम इस बार के निकाय चुनाव की वोटर लिस्ट से गायब हो चुका है। इससे लोगों को ये समझ नहीं आ रहा है कि करें तो करें क्या?

साइट को लेकर कंफ्यूजन

दरअसल ये गलती इसलिए भी हो रही है क्योंकि वोटर इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया और स्टेट इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट को लेकर कंफ्यूजन हैं। मार्च में हुए विधानसभा चुनाव के वक्त जिन लोगों का नाम वोटर लिस्ट में था। उनकी डिटेल इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर तो शो हो रही है लेकिन वार्डो को लेकर हुए परिसीमन के बाद कइयों के नाम लिस्ट से कट जाने के कारण इनके नाम नई वोटर लिस्ट में गायब हैं। ये नई लिस्ट स्टेट इलेक्शन कमीशन ऑफ यूपी की वेबसाइट पर मौजूद है।

ऐसे करें चेक

- sec.up.nic.in पर ओपेन करें

- वेबसाइट में व्यू वोटर लिस्ट ऑप्शन ओपेन करें

- इस ऑप्शन में निकाय का प्रकार, जिला, निकाय का नाम सबमिट कर ओटीपी जेनरेट करें

- मोबाइल पर आये ओटीपी को दिए गए बॉक्स में भरकर एंटर करें और वोटर लिस्ट ओपेन होने पर अपना नाम चेक करें

Posted By: Inextlive