पहली बार मतदाता बने युवा वोट डालने को लेकर दिखे एक्साइटेड

ALLAHABAD: भारत के निर्वाचन आयोग ने देश के मतदाताओं को जगाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। अभी तक जहां मतदान हुए हैं वहां वोटिंग के हाई परसेंटेज ने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र में प्रजातंत्र की ताकत का एहसास कराया है। अब बारी हमारी है। कुछ ही दिनों बाद सरकार राज का फैसला जो होना है। ऐसे में इससे पहले की मतदाता लोकतंत्र की अग्नि परीक्षा में अन्तिम आहूति देने उतरें। हमने युवाओं की उस पौध को टटोला जिनका नाम बड़ी संख्या में वोटर लिस्ट में दर्ज हुआ है और जिनके कंधे पर लो वोटिंग परसेंटेज का कलंक धोने की जिम्मेदारी है।

प्रवेश भवन पर पहुंचे हैं स्टूडेंट्स

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी के प्रवेश भवन पर इन दिनों नए सेशन में प्रवेश प्रक्रिया का दौर चल रहा है। जिसमें बड़ी संख्या में युवाओं की फौज उत्तर प्रदेश या फिर दूसरे राज्यों के विभिन्न हिस्सों से दाखिले के दंगल में शरीक होने पहुंची है। इनमें तकरीबन सभी ऐसे छात्र एवं छात्राएं हैं। जिन्हें पहली बार वोट देने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। इसमें से कुछ अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर चुके हैं और कुछ को वेडनसडे को करना है। पहली बार वोट डालने जा रहे युवा बेहद एक्साइटेड दिखे। उन्होंने कहा सरकार से अपेक्षा पाले बैठे हैं तो जिम्मेदारी भी तो पूरी करनी होगी। हम अपना दायित्व निभाएंगे और वोट डालने जरूर जाएंगे।

बहकावे में आए तो हम ही भुगतेंगे

आई नेक्स्ट के साथ खुलकर बातचीत के दौरान युवाओं ने कहा कि उनके लिए जाति, धर्म और सम्प्रदाय कोई मायने नहीं रखता। हम वोट देने से पहले देखेंगे कि साफ-सुथरी छवि वाला कैंडीडेट कौन है और कौन हमारे लिए संसद में आवाज उड़ाने से लेकर हक दिलाने को सड़क तक पहल कर सकता है। सबका जोर शिक्षा, रोजगार, विकास, महिला सुरक्षा, कानून व्यवस्था की बहाली और आम जन सुविधाओं पर ही रहा। वे यह कहना नहीं भूले कि पुरनियों की पीढ़ी अभी भी उन्हें नहीं समझ पाई है।

वोट तो मुझे हर हाल में देना है। मैं ऐसे प्रत्याशी को वरीयता दूंगा जो हमें काम दिलाए, पढ़ाई के लिए साफ-सुथरा माहौल दिलाने में मददगार हो।

अमित सिंह

देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनान के लिए स्थिर और मजबूत सरकार देना हमारी जिम्मेदारी है। इस जिम्मेदारी को पूरा करने के लिए मैं तो वोट डालने लरूर जाऊंगा।

नीलेश पटेल

प्रजातंत्र की मजबूती, बेरोजगारी, अशिक्षा, कानून का राज स्थापित करने वाली सरकार के गठन के लिए मैं अपना वोट जरूर दूंगा। पहली मौका है, इसे मिस नहीं कर सकता।

विकास सिंह

मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि युवा सही प्रत्याशी का फैसला करेंगे। वह अपना नेता बेहतर चुनेंगे और लो वोटिंग का कलंक भी अपने माथे से मिटाएंगे।

अभिनव सिंह राजपूत

शिक्षा व्यवस्था में सुधार, महिला सुरक्षा, सुनिश्चित विकास मॉडल का होना बेहद जरुरी है। क्योंकि यही हमारे भविष्य को तय करेगा और यह वोट की पावर से ही सम्भव है।

अम्बिका सहाय

देश नाजुक हालात से गुजर रहा है। हर मोर्चे पर हमारी विफलता और कमियों के बारे में हमें पता है। अब वक्त आया है इन हालातों को बदल देने का तो वोट देने में पीछे क्यों रहूंगा।

विवेक तिवारी

इस बार मतदान के सारे रिकार्ड टूटने ही चाहिए। किसी भी परिवार का एक भी सदस्य छूटना नहीं चाहिए। क्योंकि अगले पांच साल तक हम चुनकर लाई गई सरकार के लिए इस दिन को नहीं भूल पाएंगे।

पुनीत दुबे़

वोटिंग आने वाले समय में देश और हमारी तकदीर को तय करेगा। जरूरी है कि हम पहले वोट डालने जाएं और फिर देखें कि पूरे दिन में क्या-क्या करना है।

देवेन्द्र शुक्ला, प्रतापगढ़

वोट डालने की सिर्फ बात करना ठीक बात नहीं है। उसे सच करके दिखाना है् मैं तो खुद वोट डालने जा ही रहा हूं अपने फ्रेंड्स और पैरेंट्स को भी इसके लिए मोटीवेट किया है।

सैनाज

भविष्य में आने वाले अच्छे और खराब परिणाम इस दिन पर ही टिके होंगे। मेरी सभी से अपील है कि इस दिन को वेस्ट न जाने दें।

समरीन

Posted By: Inextlive