-छिटपुट घटनाओं और अफवाहों के बीच हुआ मतदान

-करछना में भिड़े सपाई-भाजपाई, आलाधिकारियों ने कराया शांत

छिटपुट घटनाओं और अफवाहों के बीच हुआ मतदान

-करछना में भिड़े सपाई-भाजपाई, आलाधिकारियों ने कराया शांत

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: छिटपुट घटनाओं और अफवाहों के बीच त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के पहले चरण का मतदान शुक्रवार को संपन्न हो गया। पांच ब्लॉकों में हुए चुनाव में सुबह से शुरू हुआ मतदान देर शाम तक चलता रहा। मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी लाइनें लगी रहीं। प्रशासन और पुलिस के अधिकारी पल-पल की खबर लेते रहे। शाम तक कुल 55.19 फीसदी मतदान हुआ। जिले में किसी प्रकार की बड़ी अप्रिय वारदात नहीं होने पर अधिकारियों ने राहत की सांस ली।

धीरे-धीरे मतदान ने पकड़ी रफ्तार

शुक्रवार को पंचायत चुनाव के पहले चरण में मेजा, उरुवा, मांडा, कोरावं और करछना में मतदान प्रक्रिया सुबह सात बजे से शुरू हुई। शुरुआती दो घंटे तक मतदान की गति धीमी रही। कम संख्या में लेाग मतदान केंद्रों तक पहुंचे। समय तक मतदान की गति बढ़ी तो हलचल भी बढ़ गई। सुबह नौ बजे तक पांचों ब्लॉक में कुल साढ़े सात फीसदी मतदान हुआ था। अगले दो घंटे में इसकी सीमा बढ़कर 18.52 फीसदी पहुंच गई। इसके बाद मतदान केंद्रों तक मतदाताओं के पहुंचने का सिलसिला देर शाम तक चलता रहा।

करछना में पहुंचे डीएम और एसएसपी

वैसे तो शुक्रवार को चुनाव के दौरान कोई बड़ी अप्रिय घटना नहीं हुई लेकिन छिटपुट घटनाओं की जानकारी अलग-अलग क्षेत्रों से प्राप्त होती रही। पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों के हाथ-पांव तब फूल गए जब करछना के पनासा गांव में सपा और भाजपा समर्थकों के आपस में झड़प और मारपीट की खबर चारों ओर फैल गई। जानकारी मिलते ही मौके पर डीएम संजय कुमार, एसएसपी केएस इमैनुएल समेत कई आलाधिकारी पहुंच गए। बताया गया कि दोनों पार्टियों के समर्थकों की ओर से एक-दूसरे पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाकर चढ़ाई कर दी। दोनों ओर से तीखी झड़प और मारपीट भी हुई।

गलत सूची पहुंचने से रुका मतदान

मेजा के चांद खमरिया गांव में मार्निग में उस समय मतदान रोकना पड़ा जब गलत मतदाता सूची बूथ पर पहुंचने से लोगों ने हंगामा करना शुरू कर दिया। इसकी जानकारी मिलते ही चुनाव अधिकारी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने आनन-फानन में सूची बदली तो दोबारा मतदान शुरू हो सका। इस दौरान तकरीबन आधे घंटे तक मतदान प्रक्रिया बाधित रही। हालांकि इस दौरान समर्थकों और मतदाताओं ने खासा हंगामा किया।

फर्जी वोटिंग में कईयों को खदेड़ा

मतदान के दौरान ब्लॉकों में फर्जी वोटिंग के मामले भी सामने आए। मांडा खास में फर्जी मतदान को लेकर जमकर हंगामा हुआ। सूचना मिलने पर चुनाव अधिकारियों ने मौके पर पहुंचकर माहौल को संभाला। इसी तरह करछना के बसोही, मेजा के कौटा, उरुवा के महरा मुकुंदपुर आदि गांव से भी फर्जी मतदान की शिकायत प्राप्त हुई। अधिकारियों का कहना था कि पुलिस फोर्स को अराजक तत्वों से निपटने के सख्त निर्देश दिए गए थे। कईयों को मौके से खदेड़ा गया।

मतदान पर एक नजर

सुबह नौ बजे तक- 7.5 फीसदी

सुबह 11 बजे तक- 18.5 फीसदी

दोपहर एक बजे तक- 30.48 फीसदी

दोपहर तीन बजे तक- 43.6 फीसदी

शाम पांच बजे तक- 55.19 फीसदी

Posted By: Inextlive