- घर से निकले इलाहाबादी, जमकर हुई वोटिंग

- दोनों लोकसभा सीटों पर 55 फीसदी से अधिक पड़े वोट

ALLAHABAD: आखिरकार जिसकी उम्मीद थी वहीं हुआ। जिले की दोनों लोकसभा सीटों पर बुधवार को जमकर वोटिंग हुई। पुराने मिथक को तोड़ते हुए वोटर्स ने घर से निकलकर वोट दिया। उनका उत्साह मौसम की तपिश पर भी भारी पड़ा। तेज धूप और उमस उनके कदमों को रोक नहीं सकी और पोलिंग बूथों पर सुबह से शाम तक वोटर्स की चहलकदमी बनी रही। इतना ही नहीं ग्रामीण क्षेत्रों के इतर शहरी वोटर्स ने भी अपने माथे पर लगे लो वोटिंग परसेंटेज के कलंक को धोने में कोई कसर नहीं छोड़ी।

भ्भ् फीसदी से अधिक हुई वोटिंग

इलाहाबाद और फूलपुर लोकसभा सीट के लिए बुधवार को हुई वोटिंग में सुबह से ही वोटर्स का उत्साह दिखने लगा था। केवल पुरुष ही नहीं बल्कि महिला और युवा भी भारी संख्या में पोलिंग बूथों पर पहुंचे। सुबह के शुरुआती दो घंटे में दोनों सीटों पर दस-दस फीसदी वोटिंग कर वोटर्स ने इरादे जता दिए थे। एक बार शुरू हुआ यह सिलसिला रुका नहीं और देर शाम तक जारी रहा। इसके चलते इलाहाबाद लोकसभा में भ्म्.8 और फूलपुर में भ्भ्.7 फीसदी वोटिंग हुई। जो कि ख्009 लोकसभा चुनाव से कहीं ज्यादा है। बता दें कि उस चुनाव में फूलपुर में फ्8.7क् और इलाहाबाद में ब्फ्.ब्ख् फीसदी वोटिंग हुई थी।

अगर मौसम ने नरमी दिखाई होती तो

ऐसा नहीं है कि वोंिटंग का यह आंकड़ा और आगे नहीं जा सकता था। बशर्ते मौसम ने थोड़ी सी नरमी दिखाई होती। यही रीजन था कि दोपहर दो बजे के बाद पोलिंग बूथों पर भीड़ थोड़ी कम नजर आने लगी थी। यह क्रम शाम चार बजे तक चालू रहा। हालांकि इसके बाद वोटर्स की तादाद एक बार फिर बढ़ी लेकिन समय कम बचा था। बहुत से वोटर्स ऐसे भी जो शाम को छह बजे के बाद पहुंचे लेकिन तब तक समय खत्म हो चुका था। अंत में उन्हें निराश होकर वापस लौटने पड़ा। प्रशासन द्वारा निजी वाहनों के उपयोग में पूरी तरह छूट देना भी वोटिंग परसेंटेज बढ़ने का बड़ा कारण रहा।

शहरियों ने भी दिखाया उत्साह

इस लोकसभा चुनाव का सबसे बड़ा अचीवमेंट शहरियों का वोटिंग में उत्साह दिखाना रहा। शहर की तीनों विधानसभा पश्चिमी, उत्तरी और दक्षिणी में झमाझम वोटिंग होने से पुराने मिथक टूट गए। ख्009 में जहां फूलपुर लोकसभा के पश्चिमी और उत्तरी विधानसभा में ख्8.ख्9 और ख्ब्.9ख् फीसदी ही वोट पड़े थे वहीं इस बार यह आंकड़ा भ्ख्.भ् और भ्ख् फीसदी हो गया। वहीं इलाहाबाद लोकसभा के शहर दक्षिणी विधानसभा में वोटिंग ख्8.8ब् से उछलकर भ्ख् फीसदी पहुंच गई।

वोटर स्लिप के लिए मची मारामारी, रो पड़ी बीएलओ

पोलिंग सेंटर्स पर वोटर स्लिप के लिए सुबह से मारामारी मची रही। बूथ पर पहुंचने वाले वोटर्स की बड़ी तादाद ऐसी थी जिसे स्लिप नहीं मिल सकी थी। इसको लेकर कई जगहों पर वोटर्स और बीएलओ के बीच तूतू-मैंमैं भी हुई। ममफोर्डगंज स्थित भारत स्काउट गाइड स्कूल में एक वोटर द्वारा अपशब्द बोल देने के बाद बीएलओ रेनू श्रीवास्तव फूट-फूट कर रोने लगीं। उनका कहना था कि बहुत से वोटर्स की स्लिप प्रशासन से नहीं मिली है तो इसमें हमारा क्या दोष है। कई बूथों पर मजबूरी में बीएलओ को सादी पर्ची पर वोटर क्रमांक और बूथ संख्या लिखकर अपना बोझ कम किया।

फोटोग्राफ्स खूब हुए लाइक और शेयर

मॉडल बूथों में पहली बार वोटर्स की फोटोग्राफी की सुविधा सभी को खूब पसंद आई। फोटोग्राफर्स का कहना था कि वोटर्स के घर पहुंचने से पहले ईमेल के जरिए उनका फोटो घर पहुंच जाएगा। यही रीजन था कि मॉडल पोलिंग सेंटर्स पर फोटो खिचवाने वालों की लाइन लगी रही। इसके चलते फेसबुक और व्हाट्सएप में लोगों ने अपनी फोटो जमकर शेयर की। सुबह से शाम तक उनकी पोस्ट पर लाइक और कमेंट का दौर चलता रहा। कटरा के अंकित और प्रशांत ने पहली बार वोटिंग की थी, इसलिए उनके लिए यह फोटोग्राफ यादगार बन गए।

Posted By: Inextlive