वृंदावन: वृंदावन के फूल कारोबारियों को जून तक दिल्ली से विलायती फूल लाने की समस्या से निजात मिल जाएगी। उनकी समस्या का निदान होगा मांट रोड पर बन चुकी नई मंडी से। मंडी समिति परिसर में फूलों के लिए एयरकंडीशनर दुकानें बनाई गई हैं। अब मात्र फिनि¨शग का काम चल रहा है। दो माह में यह हैंडओवर होने की उम्मीद है। मंदिरों की नगरी वृंदावन में फूलों का बड़ा कारोबार है। मंदिरों में ठाकुर जी को फूल चढ़ाए ही जाते हैं। गर्मी के मौसम में श्री बांके बिहारी मंदिर समेत यहां के अनेक मंदिरों में किस्म-किस्म के फूलों से बंगले भी सजाए जाते हैं। इसके लिए रोजाना कई ¨क्वटल फूलों की आवक दिल्ली और आगरा जैसे शहरों से होती है। कारोबारियों की दिक्कत यह कि विलायती यानी विदेशी फूल आसपास के जिलों में नहीं मिलते। इसे खरीदने के लिए उनको दिल्ली जाना पड़ता है। लेकिन अब सौ शैय्या अस्पताल से मांट रोड पर मंडी समिति परिसर में फूलों की एयरकंडीशनर मंडी बनाई गई है। लिहाजा देशी-विदेशी फूल अब कारोबारी यहीं आढ़तियों से खरीद सकेंगे। इस माह मंडी पूरी तरह तैयार हो जाएगी। मंडी समिति के सचिव प्रवीन कुमार ने बताया कि उम्मीद है मंडी की निर्माण शाखा शीघ्र इसे समिति को सौंप देगी। वृंदावन में ठाकुर जी का फूल बंगला सजाने में लीली, ओरगेट, जरबरा, एजेंलिका, बेल फ्लावर, डहेलिया, डेजी, जैस्मिन और लाइम ट्री जैसे कई विदेशी फूल प्रयोग में लाए जाते हैं। इन विदेशी फूलों की बिक्री भी यहां मंडी में होगी.मंडी परिसर में फूलों की बीस और गल्ले व सब्जियों के लिए दस-दस दुकानें हैं। मंडी समिति हैंडओवर होने के बाद इन दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया शुरू करेगी।

किसानों के विश्राम को आठ कमरे

यहां बने कर्मयोगी भवन में किसानों के लिए भी आठ कमरे बनाए गए हैं। अपना माल लेकर यहां आने वाले किसान इसमें आराम कर सकेंगे। यहां किसानों के लिए जरूरी सब सहूलियतें हैं।

रेन वाटर हार्वे¨स्टग

मंडी परिसर में छह रेन वाटर हार्वे¨स्टग सिस्टम भी बनाए गए हैं। बताया जा रहा वृंदावन में यह पहला सरकारी भवन है, जहां रेन वाटर हार्वे¨स्टग बनवाए गए हैं। बरसात के दिनों में ये जल संरक्षण करेंगे।

कांशीराम कॉलोनी सब स्टेशन से मिलेगा बिजली कनेक्शन

33 केवी पागल बाबा सब स्टेशन के ओवरलोड होने से नई मंडी को बिजली का कनेक्शन इसके समीप ही स्थित कांशीराम कॉलोनी परिसर में बने सब स्टेशन से दिया जाएगा। विद्युत निगम के एक्सईएन ग्रामीण ओम प्रकाश ने बताया कि तकरीबन 500 किलोवाट भार के लिए उनके पास आवेदन आया है। कनेक्शन देने में किसी तरह की दिक्कत नहीं आएगी।

मुख्यमंत्री कर चुके हैं उद्घाटन

मंडी समिति के सचिव प्रवीन कुमार ने बताया कि मंडी का निर्माण कार्य बेशक अभी तक चल रहा है। मगर, इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पिछले साल ही लखनऊ में एक कार्यक्रम में कर दिया था।

Posted By: Inextlive