- होम मिनिस्ट्री ने तीन बुलेट प्रूफ व एक जैमर कार की खरीद की प्रक्रिया की शुरू

- वीआईपी मूवेंट पर अब तक दूसरे राज्यों पर निर्भर रहा करता था उत्तराखंड

>DEHRADUN: सीएम के काफिले में बुलेट प्रूफ कारें शामिल होंगी। जिसमें जैमर कार भी नजर आएगी। शासन की मंजूरी के बाद राज्य के गृह मंत्रालय ने इन कारों की खरीदारी के लिए प्रक्रिया भी शुरू कर दी है। बताया जा रहा है कि आत्मघाती हमलों से निपटने के लिए यह बुलेट प्रूफ कारें वीवीआईपी की सुरक्षा के दृष्टिकोण से बेहद मददगार साबित होती हैं। गृह मंत्रालय ने इसके लिए बजट भी जारी कर दिया है।

सुरक्षा बैठक में मिली थ्ाी मंजूरी

उत्तराखंड में वीवीआईपी मूवमेंट अक्सर होता रहता है। चाहे राष्ट्रपति हों, पीएम हों या राज्य के राज्यपाल या फिर मुख्यमंत्री। वीवीआईपी व वीआईपी मूवमेंट को देखते हुए सुरक्षा के दृष्टिकोण से राज्य को दूसरे राज्यों की बुलेट प्रूफ कारों पर निर्भर रहना पड़ता था। बाकायदा कई बार तो राज्य के गृह मंत्रालय ने वीवीआईपी मूवमेंट को देखते हुए हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश व पंजाब तक से बुलेट प्रूफ गाडि़यां मंगवाई। कई बार इन गाडि़यों को मंगवाने में भी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अब खुद शासन की मंजूरी के बाद गृह मंत्रालय ने तीन बुलेट प्रूफ कारों के अलावा एक जैमर कार खरीदने के लिए बजट जारी कर दिया है। राज्य के होम सेक्रेटरी आनंद वर्धन के मुताबिक जल्द ही यह कारें राज्य के सुरक्षा बेड़े में शामिल हो जाएंगी।

महीनेभर में आ जाएंगी बुलेट प्रूफ कारें

गृह मंत्रालय के अनुसार बुलेट प्रूफ वाहन सीएम के काफिले में शामिल होंगे। लंबे समय से शासन इस कवायद पर जुटा हुआ था, लेकिन अब इस पर मंजूरी मिल गई है। होम सेक्रेटरी के अनुसार बुलेट प्रूफ गाडि़यां सीएम की फ्लीट में शामिल होंगी। बुलेट प्रूफ गाडि़यों के लिए तीन करोड़ रुपए का बजट खर्च किया जा रहा है। बताया गया है कि ये फैसले सुरक्षा से संबंधित बैठक में लिए गए। दरअसल, बीते दिनों आर्मी के हेलीपैड पर सीएम के हेलीकॉप्टर न उतरने दिए जाने का मामला सामने आया था। जिसके बाद सीएम की सुरक्षा को लेकर सवाल उठे थे।

Posted By: Inextlive