- छावनी और दक्षिण विधानसभा क्षेत्रों में लगाई गई वीवीपेट मशीन

आगरा। जिले के दो विधानसभा क्षेत्रों में वीवीपेट (वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रायल) को पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर प्रयोग किया जाएगा। इसके माध्यम से जिसे वोट दिया गया है, उसका चुनाव चिह्न सात सेकेंड तक स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके सफल प्रयोग के बाद अन्य विधानसभाओं में आगे से इस मशीन को प्रयोग में लाया जाएगा।

इस बार होगा अलग अनुभव

जनपद की नौ विधानसभा सीटों में से दो छावनी और दक्षिण क्षेत्र में इस बार वोटरों को मतदान के दौरान नया अनुभव होगा। पहली बार यहां पोलिंग बूथों पर वीवीपेट मशीन का प्रयोग किया जा रहा है। मतदाताओं को ईवीएम पर चुनाव चिह्न के सामने बटन दबाने के बाद वीवीपेट की स्क्रीन पर सात सेकंड तक चुनाव चिह्न दिखाई देगा।

वोटर को किया जा सकेगा संतुष्ट

स्वीप प्रभारी निधि गुप्ता ने बताया कि जिस व्यक्ति ने वोट दिया है, उसका चुनाव चिह्न सात सेकंड तक वीवीपेट की स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके साथ ही इसकी एक स्लिप भी मौजूद रहेगी। अगर कोई मतदाता मतदान कर देता है, उसे संदेह होता है कि जिसे वोट देना था, उसे न देकर किसी अन्य को वोट पड़ा है, तो उसे संतुष्ट किया जा सकेगा। इसका प्रशिक्षण अलग से दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मतदान करने आने वाले प्रत्येक मतदाता को इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। वोट देने से पहले उन्हें बताया जाएगा कि चुनाव चिह्नके सामने बटन दबाने के बाद वह वीवीपेट की ओर देखें।

Posted By: Inextlive