- 8 से 10 हजार पैसेंजर्स रोजाना आते-जाते हैं गोरखपुर से

- 700 रुपए है स्लीपर का किराया

- 1760 रुपए है एसी थर्ड का किराया

- 2708 रुपए है एसी सेकेंड का किराया

--------------

- एयरलाइंस कंपनियों की तैयारी के बाद भी नहीं मिल रहा मुंबई में रनवे स्लॉट

- मुंबई की सभी टे्रंस हैं फुल,

फ्लाइट हो सकती है बेहतर ऑप्शन

GORAKHPUR: गोरखपुर से मुबंई जाने वाली सभी ट्रेंस लगभग फुल हैं। इसके बाद भी अभी मुंबई के सफर के लिए ट्रेंस पर ही डिपेंड रहना होगा क्योंकि हवाई सफर का इंतजार बढ़ता दिख रहा है। हालांकि इसके लिए स्पाइस जेट, विस्तारा, इंडिगो सहित कई एयरलाइंस कंपनियां प्रयास में लगी हुई हैं, लेकिन मुंबई में रनवे स्लॉट नहीं खाली होने की वजह से इसके लिए कंपनियों को परमिशन नहीं मिल पा रहा है। एयरलाइंस कंपनियों के मुताबिक पैसेंजर्स को फिलहाल अभी मुंबई के हवाई सफर के लिए इंतजार करना होगा।

मुबंई सेवा के लिए अधिक डिमांड

एयरलाइंस कंपनियों की मानें तो गोरखपुर से मुंबई के लिए हवाई सेवा की सबसे अधिक डिमांड है। मौजूदा समय में दिल्ली के लिए दो और कोलकाता के लिए एक रोजाना फ्लाइट की सेवा तो है लेकिन मुंबई जाने वालों को ट्रेन पर ही निर्भर रहना पड़ता है। बीते दिनों कई एयरलाइंस कंपनियां मुंबई के लिए सेवा शुरू करने की घोषणा भी कर चुकी हैं। लेकिन मुंबई एयरपोर्ट पर रनवे खाली नहीं होने की वजह से फिलहाल वहां नई फ्लाइट उतारने की परमिशन नहीं मिल पा रही है।

सिर्फ ट्रेन का है सहारा

अभी तक गोरखपुर से मुंबई के लिए महज ट्रेनों का ही सहारा है। यहां से मुंबई की दूरी करीब 1650 किलोमीटर होने की वजह से ट्रेंस मुंबई का सफर करीब 36 घंटे में तय करती हैं। न तो मुंबई के लिए बस सेवा है और न ही कोई अन्य साधन। सिर्फ ट्रेन ही ऑप्शन होने के कारण मुंबई के लिए कंफर्म टिकट पाना किसी पहाड़ चढ़ने से कम नहीं साबित होता है।

----------

यह कंपनियां मुंबई के लिए शुरू करने में लगी हैं उड़ान

- स्पाइस जेट

- विस्तारा एयरलाइंस

- इंडिगो एयरलाइंस

-------------

अभी गोरखपुर से मुंबई के लिए इतनी टे्रंस

- कुशीनगर एक्सप्रेस

- गोरखपुर- एलटीटी एक्सप्रेस

- काशी एक्सप्रेस

- बांद्रा एक्सप्रेस

- गोदान एक्सप्रेस

- दादर एक्सप्रेस

------------

कॉलिंग

मुझे महीने में एक बार तो मुंबई जाना ही होता है। टाइम कम होने की वजह से जल्दी काम निपटाकर लौटना होता है। गोरखपुर से फ्लाइट नहीं होने से लखनऊ से फ्लाइट लेना पड़ रहा है। गोरखपुर से हवाई सफर शुरू हो जाए तो काफी राहत मिलेगी।

डॉ। विजाहत करीम, सीनियर सर्जन

-------

गोरखपुर से मुंबई के लिए फ्लाइट नहीं होने की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ट्रेनों में तो जल्दी टिकट भी नहीं मिलता और टाइम भी काफी अधिक लगता है। अर्जेट में जाने के लिए यहां से कोई साधन ही नहीं है। कम से कम एक फ्लाइट जरूर होनी चाहिए।

ओमप्रकाश कमरचंदानी, बिजनेसमैन

Posted By: Inextlive