नंबर गेम

22 लाख वाहन शहर में

3.75 लाख फोर व्हीलर सिटी में

17 लाख टू व्हीलर शहर में

84 हजार कामर्शियल वाहन भी

- अप्रैल से मिलने लगेंगे शहर में बीएस 6 अप्रूव्ड वाहन

- इन वाहनों से जहरीले धुंए का उत्सर्जन होगा कम

LUCKNOW: टॉप 10 प्रदूषित शहरों की लिस्ट में शामिल लखनऊ की हवा अगले साल अप्रैल से सुधरने की उम्मीद है। इसका कारण है कि शहर में अप्रैल से बीएस 6 वाले वाहनों की बिक्री होगी जिनसे वाहनों से निकलने वाली जहरीली गैसों का उत्सर्जन कम होगा। विभागीय अधिकारियों के अनुसार बीएस 6 अप्रूव्ड मानकों के वाहन आने से प्रदूषण में कमी आएगी।

धुंआ का उत्सर्जन होगा कम

परिवहन विभाग के फिटनेस सेंटर के अधिकारियों के अनुसार वाहनों का इंजन जितना बेहतर होता जाएगा, विषैले धुंआ का उत्सर्जन उतना कम होता जाएगा। आरटीओ ऑफिस के तकनीकी आरआई सर्वेश चतुर्वेदी ने बताया कि बीएस 6 वाहन आने से उनसे निकलने वाला धुंआ कम हो जाएगा। तो में वातावरण में जहरीली गैस कम घुलेगी और हवा साफ रहेगी।

निर्धारित होंगे नए मानक

विभागीय अधिकारियों के अनुसार अभी दो पहिया वाहन से निकलने वाले धुंआ में कार्बन डाइऑक्साइड 3.5 आरपीएम से अधिक नहीं होनी चाहिए। बीएस 6 वाहन आने के बाद यह मानक घटकर 2.00 तक चला जाएगा। इसी तरह अभी दो पहिया वाहनों से हाइड्रोकार्बन का 4500 आरपीएम से अधिक उत्सर्जन नहीं होना चाहिए। वहीं नए मानक में 3500 आरपीएम किए जाएंगे।

बाक्स

मशीनें की जाएंगी अपडेट

परिवहन विभाग के अधिकारियों के अनुसार वाहनों की जांच करने वाले प्रदूषण केंद्रों की मशीनों को भी नए मानकों के अनुरूप अगले साल अपडेट किया जाएगा। अभी शहर में प्रदूषण जांच करने वाली मशीनों में वाहन फोर और थ्री से निकलने वाले धुएं की जांच करने की क्षमता है।

कोट

बीएस 6 अप्रूव्ड वाहन आने के बाद वाहनों से निकलने वाली जहरीली गैसों का उत्सर्जन कम होगा। ऐसे में शहर की हवा में प्रदूषण की मात्रा कम हो जाएगी।

संजय तिवारी, एआरटीओ प्रशासन

ट्रांसपोर्ट नगर

बाक्स

इसे भी जानें

- हर माह राजधानी में बढ़ते वाहन करीब 2500

- दस साल पुराने डीजल वाहन करीब 22 हजार

- दस साल पुराने पेट्रोल वाहन करीब 7 लाख

- आटो 4343, टेंपो 2500, प्राइवेट सिटी बसें 34

- कैब टैक्सी 5000 और बाइक टैक्सी 280

- पेट्रोल वाले टू व्हीलर से कार्बन डाईऑक्साइड 3.5 आरपीएम से अधिक न हो

- हाइड्रोकार्बन का 4500 आरपीएम से अधिक उत्सर्जित न हो

Posted By: Inextlive