- डेढ़ साल से दून पुलिस को चकमा दे रहा था ईनामी वांछित

- वर्किग बीजा की जगह टूरिस्ट बीजा पर भेज देते थे विदेश

- बीजा के लिए ऐंठते थे मोटी रकम, बीजा खत्म होने पर विदेश में ही फंस जाते थे लोग

DEHRADUN: डेढ़ साल से कबूतरबाजी के एक मामले में ढाई हजार के ईनामी वांछित सहित दो आरोपियों को पुलिस ने अरेस्ट कर लिया है। आरोपी लोगों को वर्किग बीजा के नाम पर टूरिस्ट बीजा देकर विदेश भेजते थे, जिससे वे वहीं फंस जाते थे। आरोपियों को पुलिस ने हरिद्वार रेलवे स्टेशन से दबोचा।

अप्रैल ख्0क्म् में आया मामला

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार क्8 अप्रैल ख्0क्म् को टिहरी निवासी प्रीतम सिंह ने थाना ऋषिकेश में शिकायत दर्ज कराई कि कुछ व्यक्तियों द्वारा विदेश भेजने के नाम पर उससे दो लाख रुपए ऐंठ लिये गए। आरोप है कि इसके बाद उसे विदेश भी नहीं भेजा गया। पुलिस ने आरोपी कमल सिंह राणा और नीरव कपाडि़या के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया था। इस पर पुलिस ने आरोपी कमल सिंह राणा को गिरफ्तार कर जेल भेजा दिया था, लेकिन मुख्य आरोपी नीरव कपाडि़या पुलिस को चकमा देकर फरार होने में कामयाब रहा था। इसी बीच मामले में एक अन्य आरोपी रोहतक हरियाणा निवासी अरुण कुमार का नाम भी सामने आया। मामले की गंभीरता को देखते हुए एसएसपी ने मुख्य आरोपी नीरव कपाडि़या पर ढाई हजार रुपये का ईनाम घोषित किया था। बताया जा रहा है कि डेढ़ साल से आरोपी गिरफ्तारी से बचने के लिए अलग-अलग राज्यों में छिपता रहा।

फिर था ठगी का प्लान

पुलिस की टीमों ने आरोपी की तलाश के लिए यूपी, दिल्ली, राजस्थान, हरियाणा, गुजरात आदि कई राज्यों में दबिश दी। इसी बीच टीम को सूचना मिली कि दोनों आरोपी हरिद्वार के किसी व्यक्ति को विदेश भेजने के नाम पर फिर से ठगी का प्लान बना रहे हैं और वे हरिद्वार आ रहे हैं। रविवार को सुबह 7.फ्0 बजे पुलिस की टीम द्वारा दोनों आरोपियों नीरव कपाडि़या और अरुण कुमार को हरिद्वार रेलवे स्टेशन के पास से गिरफ्तार कर लिया गया।

बीजा में करते थे हेर-फेर

आरोपियों ने पूछताछ में पुलिस को बताया कि वे सीधे-साधे लोगों को विदेश भेजने का लालच देते थे। उन्हें विदेश में काम करने के लिए वर्किग बीजा का लालच दिया जाता था और उन्हें वे टूरिस्ट बीजा देते थे। टूरिस्ट बीजा की अवधि समाप्त होने पर वे लोग विदेश में ही फंस जाते थे। पुलिस ने बताया कि इस तरह से ये आरोपी लोगों को धोखा देकर उनके मोटी रकम ऐंठ लेते थे। पकड़े गया आरोपी नीरव कपाडि़या गुजरात का रहने वाला है और पुलिस द्वारा उसपर ढाई हजार का ईनाम घोषित किया गया था। इसके अलावा दूसरे आरोपी की पहचान अरुण कुमार निवासी रोहतक, हरियाणा के रूप में हुई।

Posted By: Inextlive