- जिला और क्षेत्र पंचायत की आरक्षण सूची आखिरी दिन शिकायत दर्ज कराने वालों की लगी रही भीड़

- अधिकारियों के अनुसार 85 से अधिक आई आपत्तियां

Meerut : जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत की सूची जारी होने के बाद गुरुवार को आखिरी दिन लोगों ने अपनी आपत्तियां दर्ज करा दी हैं। अधिकतर लोगों की शिकायत इसी बात को लेकर की है कि आखिर क्यों उनका वार्ड आरक्षण की क्यों रखा गया और क्यों नहीं रखा गया? आंकड़ों की मानें तो आखिरी दिन 80 से अधिक आपत्तियां दर्ज हुई हैं?

कुछ इस तरह की आई शिकायत

वैसे तो डीपीआरओ ऑफिस में दर्ज हुई शिकायतें अधिकतर आरक्षण को लेकर ही थी, लेकिन सभी के अपने-अपने तर्क थे। खरखौदा ब्लॉक के ग्राम बहरानपुर निवासी जयविंद्र सिंह ने आपत्ति लगाई है कि जिला पंचायत के वार्ड-23 को अनुसूचित जाति की श्रेणी में रखा गया है। जबकि इस वार्ड में सामान्य श्रेणी के मतदाताओं की संख्या करीब 70 फीसदी है। वहीं अपनी आपत्ति को आगे बढ़ाते हुए कहा है कि वार्ड-23 को नया वार्ड दर्शाते हुए एससी श्रेणी में आरक्षित किया गया है। जबकि वार्ड 11, 12, और 14 भी नए वार्ड हैं और उन्हें अनारक्षित श्रेणी में रखा गया है। तो फिर नए वार्डो में एकरूपता क्यों नहीं हैं? वहीं क्षेत्र पंचायत को लेकर भी एक इसी तरह की आपत्ति दर्ज की गई। जितेंद्र शर्मा ने बताया कि सरधना ब्लॉक के वार्ड-6 में एक भी एससी नहीं है। जबकि उसे एससी वार्ड घोषित कर दिया है। जोकि पूरी तरह से गलत है।

जिला पंचायत पर 46 आपत्तियां

अगर बात आंकड़ों की करें तो दो दिनों में जिला पंचायत राज अधिकारी के कार्यालय में जिला पंचायत आरक्षण सूची पर कुल 46 आपत्तियां हैं। जबकि क्षेत्र पंचायत आरक्षण सूची पर दो दिनों में 39 आपत्तियां आई हैं। अधिकारियों की मानें तो ये डाटा सिर्फ जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय है। अभी डीएम और एएमए कार्यालयों से डाटा कलेक्ट नहीं किया गया है। शुक्रवार तक दोनों जगहों से आपत्तियां कलेक्ट कर ली जाएंगी।

लगी रही भीड़

भले ही आपत्तियां इतनी अधिक न आई हो लेकिन आपत्तियां दर्ज कराने वालों के साथ आने वाले लोगों की संख्या काफी अधिक थी। जिसकी वजह से सुबह से लेकर शाम तक जिला पंचायत राज अधिकारी कार्यालय में काफी भीड़ देखी गई। कई लोगों ने आपत्तियां दर्ज कराते हुए अपना गुस्सा जाहिर करने के साथ हंगामा भी किया। जिन्हें बामुश्किल शांत कराया गया।

वर्जन

क्षेत्र और जिला पंचायत को मिलाकर कार्यालय में कुल 85 आपत्तियां आई हैं। अभी डीएम कार्यालय और एएमए कार्यालय से आपत्तियां शुक्रवार को कलेक्ट की जाएगी। उसके बाद आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा।

- अनिल कुमार सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी, मेरठ

Posted By: Inextlive