लोगो: वार्ड स्कैन, वार्ड 49

स्लग: सड़कें बनीं, लेकिन बजबजाती नालियों बनीं परेशानी का सबब, नहीं है कोई देखनेवाला

आबादी: 21,218

वोटर्स:15, 680

वार्ड पार्षद

कविता सांगा

मोहल्ला

नामकुम, जोरार, पाहनटोली, चुटिया नीचे इलाका, आर्मी एरिया, डोरंडा नदी पुल से लेकर स्वर्णरेखा नदी तक, एयरपोर्ट से चहारदीवारी हनुमान मंदिर से छोटा घाघरा शिव मंदिर तक, हिनू चौक से एयरपोर्ट, किलबर्न कालोनी, मणिटोला।

RANCHI(24 March): चुनावी मुद्दों की बात करें तो पार्षद के पास हमेशा ही विकास का मुद्दा होता है लेकिन वार्ड क्षेत्र के बारे में जमीनी सच्चाई यह है कि यहां सड़क निर्माण को छोड़ कर अन्य किसी भी समस्या का स्थाई निराकरण नहीं किया गया। मामला डे टू डे कचरा उठाव का हो, नाली निर्माण या सफाई का हो या राशन कार्ड का। लोगों की शिकायत समय के साथ बढ़ती ही जा रही है। लेकिन इन सबके बावजूद जो समस्या लोगों के लिए सबसे भीषण है, वो है पानी की समस्या। पूरे इलाके में पानी का भीषण संकट है। चापानल, कुआं समेत जल के अन्य स्त्रोत दिनोंदिन लोगों की प्यास बुझाने में नाकाम होते जा रहे हैं। लोग शुल्क देने को तैयार हैं, लेकिन उन्हें सप्लाई पानी की सुविधा नहीं मिल रही है।

.

नाली

3-10

वार्ड के नाले बहुत खराब हालत में हैं। कई स्थानों पर नाले में भारी मात्रा में कचरा डाला हुआ है। लोगों को बीमारी और संक्रमण का खासा खतरा बना हुआ है।

4-10

साफ-सफाई

कचरे का डेली उठाव नहीं होने के कारण लोगों ने अपने घर के पीछे मैदान में या सड़क के किनारे कचरा फेंक दिया है। जगह जगह पर कचरा फैला हुआ दिखाई देता है।

अवारा पशु

5-10

सड़क पर आवारा कुत्ते और दूसरे जानवर काफी संख्या में दिखाई देते हैं। कहीं कहीं निर्माण कार्य भी अधुरा ही है जिसके कारण भारी मात्रा में डस्ट व गंदगी फैल रहा है। लोग कई बार पार्षद से शिकायत कर चुके हैं।

वाडर् बोलता है

वार्ड में सड़क तो बनी है लेकिन नालियां पूरी तरह खराब पड़ी हैं। नालियों को बनाने के लिये कई बार कहा गया लेकिन नालियां नहीं बन पायी। पता नहीं कब बनेंगी नालियां।

-निमाई सेन

कचरा उठाव के लिये कोई टाइम फिक्स नहीं है। कचरा वाला कभी आता है कभी नहीं आता। डोर टू डोर कचरा उठाव की स्थिति बहुत खराब है। वार्ड के कई इलाकों में सड़क के किनारे कचरा डंप रहता है। कई लोग तो नालियों में भी कचरा डाल देते हैं।

मो। ईरशाद

पानी नहीं मिला तो वोट ही नहीं देंगे। हमलोग सामूहिक रुप से चुनाव का बहिष्कार कर देंगे और सीएम व राज्य सरकार समेत सभी अधिकारियों के खिलाफ मोर्चा खोलेंगे। गरमी सर पर है और पेयजल की समस्या के निराकरण का कोई उपाय नजर नहीं आ रहा।

मो। शमशाद

जवाब दो पार्षद जी

डीजे आईनेक्स्ट: पानी की भीषण समस्या है, क्या कहेंगी?

जवाब: पानी की समस्या के समाधान के लिए प्रयासरत हूं। कई बार टैंकरों से पानी मंगवाया है और सप्लाई पानी की व्यवस्था भी जल्द कराने का प्रयास है।

डीजे आईनेक्स्ट: नालियां बनीं ही नहीं, सड़कें बन गई?

जवाब: काफी प्रयास के बाद सड़कों का निर्माण कराया गया। तितरी टोली और जोरार रोड का कालीकरण कराने समेत पूरे इलाके में 25 से ज्यादा सड़कों का निर्माण कराया है। नालियां भी जल्द ही बना दी जाएंगी, कई स्थानों में काम चालू है।

डीजे आईनेक्स्ट: प्रधानमंत्री आवास क्या मात्र कागजों पर ही रहेगा?

जवाब: प्रधानमंत्री आवास के तहत अब तक 700 लाभुकों का घर बना है। पूरे वार्ड में एलईडी लाइट लगाई गई हैं और भी कई काम सूची में हैं।

-कविता सांगा, पार्षद, वार्ड 49

Posted By: Inextlive