RANCHI : रांची को क्लीन-ग्रीन बनाने को लेकर रांची नगर निगम ने कमर कस ली है। इस कड़ी में अब फोकस सिटी से निकलने वाले वेस्ट डिस्पोजल पर है। इसके तहत हर वार्ड में वेस्ट डिस्पोजल मशीन लगाने की तैयारी है। यह मशीन वेस्ट को सीधे कंपोस्ट में कंवर्ट कर देगी। इस कंपोस्ट का इस्तेमाल फसल और पौधों के उत्पादन बढ़ाने में किया जा सकेगा। बताते चलें कि जल्द ही 53 वार्डो में मशीन लगाने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

कंपोस्ट की होगी बिक्री

गौरतलब है कि सिटी में घरों से काफी मात्रा में कचरा निकलता है। ऐसे में सिटी के बल्क गार्बेज जेनरेटर्स को भी चिन्हित किया जा रहा है। इसी को ध्यान में रखकर वार्डो में बड़ी मशीन लगाई जाएगी। इसके बाद वेस्ट को डिस्पोज करते हुए मशीन कंपोस्ट बना देगा। जिसकी बिक्री भी की जाएगी।

हर दिन निकलता 300 टन कचरा

राजधानी के घरों से हर दिन कचरा निकलता है। इसमें गीला और सूखा कचरा मिलाकर लगभग पूरे नगर निगम क्षेत्र से 300 टन कचरा निकलता है। लेकिन, सफाई एजेंसी पूरे शहर को कवर नहीं कर पाती है। ऐसे में जहां-तहां जगह-जगह कचरा पड़ा रहता है। इसी के डिस्पोजल के लिए मशीन लगाने की योजना बनाई गई है।

पार्को में कंपोस्टिंग की अलग व्यवस्था

सिटी में दर्जनों पार्क है, जहां पर पेड़-पौधों से पतियां और झाडि़यां निकलती है। इसके डिस्पोजल को लेकर कुछ पार्को के अलावा कहीं व्यवस्था नहीं है। वहीं एक-दो पार्को में बड़ी मशीन लगाने की तैयारी है। लेकिन, सर्वे को देखते हुए सभी पार्को में कंपोस्टिंग करने को कहा गया है, ताकि कचरे को वहीं डिस्पोज किया जा सके।

Posted By: Inextlive