-कूड़े से निर्मित बिजली को बेचकर आएगा राजस्व

-कंसलटेंट एजेंसी को दिया जाएगा हॉफ रेवन्यू

Meerut: शहर को आफत परोस रहा कूड़ा अब नगर निगम का आमदनी बढ़ाएगा। निगम के महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट वेस्टो-पॉवर शहर से कूड़ा तो गायब करेगा ही, बल्कि विभाग की झोली में मोटा राजस्व भी डालेगा। वेस्टो-एनर्जी के रूप में होने वाली इस आमदनी का निगम ने हिसाब-किताब भी लगाना शुरू कर दिया है।

पैदा होगी 65 मेगावाट बिजली

शहर के लिए परेशानी का सबब बने कूड़े से निगम अब बिजली बनाने जा रहा है। इसके लिए बुधवार को निगम कार्यालय में दो एजेंसियों सीबरी ग्रीन एनर्जी प्रा। लि। व स्मार्ट यूटिलिटी ने प्रजेंटेशन दिया था। शहर से रोजाना 850 मीट्रिक टन कूड़ा निकल रहा है। शुरुआत में 500 मीट्रिक टन कूड़े से 65 मेगावाट बिजली पैदा की जाएगी। बता दें कि निगम के प्रस्ताव पर शासन ने दिलचस्पी दिखाते हुए कूड़े से बिजली बनाने की अनुमति दी है। जिसके बाद निगम प्रशासन ने कूड़े से बिजली बनाने के लिए खुले प्रस्ताव मांगे थे। शुरुआती दौर में इस कूड़े से 65 मेगावाट बिजली के साथ पेट्रोल बनाने का प्रस्ताव रखा गया है।

973 करोड़ का प्लांट

नगर निगम के मुताबिक शहर में एक हजार मीट्रिक टन कूड़े की खपत वाला प्लांट लगाया जाएगा। इस प्लांट के इंस्टोलेशन लागत करीब 973 करोड़ होगी। प्लांट के कंस्ट्रक्शन की जिम्मेदारी संबंधित एजेंसी की होगी। प्रोजेक्ट के अंतर्गत कूड़े को वाष्प कर उससे बिजली पैदा की जाएगी। कूड़े से पैदा होने वाली बिजली राज्य सरकार को बेच दी जाएगी। इसके लिए राज्य विद्युत वितरण निगम से 25 वर्षो के लिए करार किया जाएगा।

हर घंटे 4.55 लाख की बिजली

सीबरी ग्रीन एनर्जी प्रा। लि। के जनरल मैनेजर गोपीनाथ ने बताया कि प्रोजेक्ट के अंतर्गत हर घंटे 65 मेगावाट बिजली पैदा की जाएगी। जबकि 24 घंटे में 1560 मेगावाट बिजली पैदा की जाएगी। गोपीनाथ ने बताया कि इसके लिए राज्य विद्युत नियामक आयोग ने सात रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से मूल्य तय किया है। इसके हिसाब से कंपनी को हर घंटे 4.55 लाख और हर दिन एक करोड़ की बिजली राजस्व की प्राप्ति होगी। निगम की शर्तो के मुताबिक इसका आधा राजस्व निगम के खाते में जाएगा।

सॉलिड वेस्ट से बिजली बनाने को लेकर दो एजेंसियों ने प्रजेंटेशन दिया है। सीबरी ग्रीन ने 500 टन कूड़ा निस्तारण क्षमता का प्लांट लगाकर रोजाना 65 मेगावाट बिजली बनाने का प्रस्ताव दिया है। प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है।

-डॉ। प्रेम सिंह, नगर स्वास्थ अधिकारी

Posted By: Inextlive