- न पीने को पानी मिल रहा, न सांस लेने के लिए ताजी हवा

- गढ्डे और गंदगी के बीच कट रही लोगों की जिंदगी

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI ( 11 छ्वड्डठ्ठ) : कांटाटोली फ्लाईओवर का निर्माण कार्य जब से शुरू हुआ है, यहां के लोगों की परेशानी बढ़ गई है। न पीने के लिए पानी मिल रहा है और न ही सांस लेने के लिए ताजी हवा। कांटाटोली में हवा भी प्रदूषित हो गई है। फ्लाई ओवर का निर्माण कार्य भी कई महीनों से रुका हुआ है। इस कारण यहां के लोगों की जिदंगी अस्त-व्यस्त हो चुका है। जगह-जगह पर गढ्डे और छड़ निकला हुआ पीलर आधा-अधूरा बन कर यहां के लोगों की परेशानी का सबब बना हुआ है। डीपीआर के अनुसार 2019 में ही फ्लाईओवर बन कर तैयार हो जाना था, लेकिन अब तक इसका दस प्रतिशत भी काम पूरा नहीं हुआ है। पहले विधानसभा चुनाव और अब नई सरकार के सत्ता में आने के बाद कोई निर्णय नहीं होने के कारण काम रुका हुआ है। यहां अवस्थित मकानों में रहने वाले लोगों के साथ-साथ दुकानदारों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं हर आने-जाने वाले व्यक्ति के लिए परेशानी बढ़ी हुई है। धूल-मिट्टी और गंदगी की वजह से बीमारी का भी खतरा बना हुआ है।

पाइपलाइन शिफ्टिंग ने रोकी पानी

कांटाटोली फ्लाईओवर निर्माण स्थल पर पाइपलाइन शिफ्टिंग का काम चल रहा था। इस कारण यहां की एक बड़ी आबादी को पीने के लिए पानी नहीं मिल रहा है। पाइप शिफ्टिंग का काम पूरा हो चुका लेकिन अधिकारियों ने गरीब लोगों के पीने के पाइप का कनेक्शन नहीं जोड़ा, जिस वजह ये अबतक उन्हें पानी की सप्लाई नहीं की जा रही है। हरीजन बस्ती, गहरा टोली और स्टार जिम गली के लगभग पांच हजार लोगों को बीते एक माह से पीने का पानी नहीं मिल रहा है। शनिवार को लोगों के बर्दाश्त करने की सीमा टूट गई और हजारों की संख्या में महिलाएं, पुरुष व बच्चों ने सड़क जाम कर दिया गया। स्थानीय लोगों ने बताया कि पीने के लिए एक माह से पानी नहीं मिल रहा है। जुडको की ओर से पानी का टैंकर भेजने की बात कही गई थी, वह भी एक महीने में सिर्फ तीन बार ही भेजा गया।

क्या कहते हैं लोग

फ्लाईओवर सर का दर्द बन गया है। पता नहीं कब यह पूरा होगा कुछ कहा नहीं जा सकता है। लेकिन इसके निर्माण से हम सब को बहुत परेशानी हो रही है। एक महीने से पीने का पानी नहीं आय है। जैसे-तैसे पीने के लिए पानी का इंतजाम कर रहे हैं।

आफरीन बेगम

खरीद कर पानी पी रहे हैं। नगर निगम की ओर से पानी नहीं आ रहा है। न ही फ्लाई ओवर निर्माण का काम जल्दी खत्म हो रहा है। जहां-तहां गढ्डा कर छोड़ दिया गया है। आने-जाने में परेशानी होती है सो अलग।

टीपू कुरैशी

Posted By: Inextlive