गुड न्यूज

- 141 वाटर एटीएम लगेंगे सिटी में

- 14 को होगी कचहरी रोड से शुरुआत

- 01 का सि1का डालते ही निकलेगा पानी

-20 लीटर पानी 7 रुपए में देने की है तैयारी

-15 रुपए में 20 लीटर पानी की होम डिलीवरी

-1.20 करोड़ खर्च होंगे वाटर एटीएम पर

RANCHI (10 Dec) : सिटी में अब एटीएम मशीनों से पानी मिलेगा। इसके लिए शहर में 141 वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। रांची नगर निगम ने शुरुआत में दस वाटर एटीएम लगाने के लिए फॉन्ट सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड के साथ करार किया है। 14 दिसंबर को कचहरी रोड में पहले वाटर एटीएम का उद्घाटन होगा। इसके बाद चरणबद्ध तरीके से हर इलाके में वाटर एटीएम लगाए जाएंगे। खास बात यह है कि केवल एक रुपए का सिक्का डालते ही मशीन से एक लीटर पानी निकलेगा। मशीन से निकलने वाला पानी शुद्ध होगा, क्योंकि इसे पहले प्युरीफाई किया जाएगा।

---

गर्मी में वरदान होगा वाटर एटीएम

सिटी में गर्मी के मौसम में पानी की जबर्दस्त क्राइसिस होती है। शुद्ध पेयजल के लिए लोगों को इधर-उधर भटकना पड़ता है। ऐसे में वाटर एटीएम राहगीरों, शॉपिंग के लिए निकले लोगों और फील्ड में काम कर रहे वर्कर्स के लिए वरदान ही साबित होगा। अभी मिनरल वाटर की एक बोतल खरीदने पर दुकानदार को 15 रुपए तक देने पड़ते हैं। एक रुपए में एक लीटर शुद्ध पानी मिलने से लोगों को बड़ी राहत मिलेगी।

20 लीटर पानी केवल 7 रुपए में

फॉन्ट सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक दीपक कुमार ने बताया कि उनकी योजना वाटर एटीएम प्वाइंट से केवल 7 रुपए में 20 लीटर पानी उपलब्ध कराने की है। इसके अलावा केवल 15 रुपए में 20 लीटर पानी का जार घरों तक पहुंचाने की भी योजना है। उन्होंने बताया कि वे 1.20 करोड़ रुपए की लागत से शहर में वाटर एटीएम मशीन लगाएंगे।

गिरिडीह में हो चुकी है शुरुआत

गिरिडीह में पांच स्थानों पर इसी वर्ष 5 जून को वाटर एटीएम की शुरुआत की गई थी। इस योजना को राज्य भर में शुरू करने के लिए सभी स्थानीय निकायों को सरकार के स्तर से निर्देशित भी किया गया है। रांची में वाटर एटीएम शुरू होने के बाद अन्य जिलों में भी इसे इंस्टॉल करने की योजना है.

कोट

एक रुपए में एक लीटर शुद्ध पानी देने की योजना केवल व्यवसाय नहीं, बल्कि एक पुनित कार्य है। जल्द ही अन्य जिलों में भी एटीएम लगाने के लिए स्थानीय निकायों से बातचीत की जा रही है।

दीपक कुमार, डायरेक्टर, फॉन्ट सिस्टम प्राइवेट लिमिटेड

Posted By: Inextlive