RANCHI : अब रांची नगर निगम का टैंकर बुक कराने के लिए ऑफिस का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जल्दी ही मोबाइल एप्प पर टैंकर की बुकिंग होगी और टैंकर सीधे आपके घर पहुंच जाएगा। इसके लिए कैश ऑन डिलीवरी की सुविधा होगी। नगर आयुक्त प्रशांत कुमार ने मंगलवार को नगर निगम बोर्ड की बैठक में यह घोषणा की। बताया कि मेट्रो सिटी की तर्ज पर यह व्यवस्था होगी। उन्होंने बताया कि नगर निगम के पास टैंकर है, लेकिन बुकिंग प्रक्रिया की जटिलता की वजह से लोगों को समय पर वाटर टैंकर नहीं मिल पाता है। ऐसे में टैंकर का समुचित उपयोग नहीं हो पाता है।

निकाला जाएगा टेंडर

नई व्यवस्था के लिए रांची नगर निगम टेंडर निकालेगा। इसके बाद निर्धारित एजेंसी को टैंकर के संचालन की जिम्मेदारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए निगम की ओर से निर्धारित दर व मानकों पर सिर्फ संचालन करना होगा। पानी भी निगम के पंपिंग स्टेशन से मिलगा। निगम के संसाधनों से डिमांड पूरी नहीं होने के स्थिति में संबंधित एजेंसी अतिरिक्त टैंकर व पंपिंग स्टेशन की सेवा अन्य जगहों से ले पाएंगे। इस प्रक्रिया के बाद निगम की आय में भी बढ़ोतरी होगी। साथ ही लोगों को भी कम से कम समय में टैंकर का पानी मिलेगा।

तैयार करना होगा कॉल सेंटर

एजेंसी को मोबाइल एप्प के साथ-साथ अपना कॉल सेंटर तैयार करना होगा। कॉल सेंटर में कस्टमर की शिकायतें, सुझाव व क्योरी को हल करना होगा। मानकों को पूरा नहीं करने की दिशा में या उल्लंघन की दिशा में एजेंसी पर पैनल्टी लगाया जाएगा। नगर आयुक्त ने बताया कि इसकी सफलता के बाद सैफ्टिक टैंक क्लीनिंग टैंकर के संचालन के लिए भी यही व्यवस्था होगी।

गर्मी में होगी अलग व्यवस्था

नई व्यवस्था के बाद भी पानी की किल्लत वाले इलाके में वाटर सप्लाई पर असर नहीं पड़ेगा। इसके लिए खासकर गर्मी के सीजन में विशेष व्यवस्था की जाएगी। यह अधिकार होगा कि पानी की किल्लत होने पर रांची नगर निगम लोगों को सीधे टैंकर से वाटर सप्लाई करेगा। इस पर संबंधित एजेंसी का कमांड नहीं होगा।

लोगों को होगी सुविधा

-एजेंसी को मोबाइल एप्प के साथ-साथ अपना कॉल सेंटर तैयार करना होगा

-कस्टमर की शिकायतें, सुझाव व क्योरी को हल करने की रहेगी जिम्मेदारी

-नई व्यवस्था के लिए रांची नगर निगम निकालेगा टेंडर, एजेंसी को मिलेगी जिम्मेदारी

-नई व्यवस्था से पानी की किल्लत वाले इलाके में वाटर सप्लाई पर नहीं नहीं पड़ेगा असर

जल संकट का होगा स्थायी समाधान

रांची नगर निगम बोर्ड की बैठक में पेयजल संकट हल करने के लिए पाइपलाइन का डीपीआर तैयार करने,पहाड़ी मंदिर में किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य करने से पहले निगम से अनुमति लेने समेत कई फैसले लिए गए। बताया गया कि पूरे शहर में पानी की समस्या के समाधान के लिए स्थायी व्यवस्था होगी। इसके लिए डीपीआर तैयार होगा। नगर आयुक्त प्रशांत कुमार ने बताया कि इसके लिए जुस्को के साथ दो सप्ताह पूर्व एग्रीमेंट हुआ है। उन्होंने बताया कि इसका डीपीआर तैयार किया जा रहा है। इसमें वाटर लेबल, संबंधित इलाके में पाइप लाइन की संभावना, उसमें रुकावट और इसके उपाय का जिक्र होगा। काम शुरू होने के दो महीने के भीतर मिनी डीपीआर बनेगा। इसके बाद योजना बनाकर पूरे शहर में नए सिरे से पाइप लाइन बिछाने की योजना तैयार होगी।

Posted By: Inextlive