- एसीएस राधा रतूड़ी की ओर से जारी किया गया सर्कुलर

देहरादून, प्लास्टिक पर पूरी तरह बैन की कवायद के तहत सचिवालय में प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। कोई भी कर्मचारी अब सचिवालय में प्लास्टिक वाटर बॉटल लेकर भी दाखिल नहीं होगा, इसका सर्कुलर गुरुवार को जारी कर दिया गया। सर्कुलर में कहा गया है कि मीटिंग्स-वर्कशॉप के दौरान भी प्लास्टिक की बॉटल और ग्लास पानी के लिए यूज न की जाएं, इसकी जगह वाटर डिस्पेंसर या स्टेनलेस स्टील की बॉटल और पेपर ग्लास यूज किए जाएं।

प्लास्टिक सस्टेनेवल डेवलेपमेंट में भी बाधक

एसीएस राधा रतूड़ी की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक प्लास्टिक विशेषकर माइक्रोप्लास्टिक से पर्यावरण को तो नुकसान हो ही रहा है, मानव स्वास्थ्य के लिए भी यह खतरनाक है। वहीं प्लास्टिक को सस्टेनेबल डेवेलपमेंट में भी बाधक बताया गया। इसी मद्देनजर सचिवालय में प्लास्टिक व प्लास्टिक मेड वस्तुओं पर बैन लगाया गया है।

स्टाफ नहीं करेगा प्लास्टिक बॉटल यूज

सर्कुलर के अनुसार तमाम अनुभागों, ऑफिसों में प्लास्टिक से निर्मित वस्तुओं का प्रयोग नहीं होंगे। उनके स्थान पर वैकल्पिक साधनों का प्रयोग किया जाए। साफ कहा गया कि जो अधिकारी व कर्मचारी अपने साथ पीने का पानी लाते हैं, उनसे अपेक्षा की जाती है कि वे पीने के पानी के लिए प्लास्टिक की बोतल के स्थान पर मेटल, कांच की बोतलों का प्रयोग करें।

Posted By: Inextlive