-गर्मी में प्रदूषित वाटर सप्लाई से परेशान हैं लोग

-पानी की जांच कराकर पा सकते हैं बीमारियों से निजात

ALLAHABAD: गर्मी आते ही लोग प्रदूषित जल की सप्लाई से परेशान हो जाते हैं। उनको पता ही नहीं चलता कि पाइप लाइन से आने वाला पेयजल दूषित है और इससे वह बीमार पड सकते हैं। ऐसे में अगर आपको आशकंा है तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा पेयजल की जांच करा सकते हैं। इसके लिए केवल फॉर्मेलिटी पूरी करनी होगी। फिर आपको पता चल जाएगा कि आपके घर पर आने वाला पेजयल किस क्वालिटी का है।

फॉर्म भरकर देना होगा अप्लीकेशन

चूंकि गर्मियों में पानी की जांच स्वास्थ्य विभाग की टीम जल निगम के साथ मिलकर करती है। ऐसे में अगर जांच करानी है तो जल निगम में एक फॉर्म भरकर देना होगा। यह वहीं उपलब्ध हो जाएगा। साथ ही एक अप्लीकेशन भी जमा करानी होगी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम जल निगम के कर्मचारियों के साथ मिलकर संबंधित स्थान पर पेयजल का सैंपल लेकर जांच करेगी।

सात अप्रैल से शुरू होगा अभियान

बता दें कि स्वाथ्य विभाग द्वारा पेयजल की जांच का अभियान सात अप्रैल से शुरू होने जा रहा है। इस दौरान शहर के तमाम स्थानों पर पानी में क्लोरीन की मात्रा की जांच की जाएगी। अगर कहीं डोजर बंद है या पानी में क्लोरीन उपस्थित नही है तो इस कमी को दूर किया जाएगा। मिलने वाली कमियों की रिपोर्ट प्रशासनिक अधिकारियों को भी भेजी जाएगी।

बॉक्स

इस बार है अधिक समस्या

वैसे तो गर्मियों में प्रदूषित पेयजल की सप्लाई की समस्या अधिक होती है लेकिन इस बार यह कुछ अधिक गंभीर समस्या बन सकती है। जिस तरह से सड़कों की खोदाई के दौरान पानी की पाइप लाइन डैमेज हो रही है। इससे लीकेज के साथ गंदगी की सप्लाई होने की संभावना भी बढ़ गई है। ऐसे में लोगों को पेयजल को लेकर चौकन्ना और होशियार रहना होगा।

वर्जन

सात अप्रैल से पानी की जांच का अभियान शुरू किया जा रहा है। प्रत्येक इलाके में हमारी टीम जाएगी। अगर कोई पानी की जांच कराना चाहता है तो जल निगम में जाकर फॉर्मेलिटी पूरी कर सकता है। फिर हमारी टीम पानी की जांच कर रिपोर्ट देगी।

-डॉ। एएन मिश्रा, जिला संक्रामक रोग अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग

Posted By: Inextlive