पानी टंकी चौराहे पर किया जाएगा पाइप लाइन शिफ्टिंग का कार्य

पुराने पाइप लाइन से की जाएगी पेयजल की आपूर्ति

ALLAHABAD: सिविल लाइंस, राजापुर, नेवादा, कटरा, अशोक नगर, कर्नलगंज, मम्फोर्डगंज और स्टेनली रोड के आस-पास के एरिया में रहने वाले लोग संडे की मार्निग में ही संडे और मंडे यानी दो दिन के लिए पानी का इंतजाम कर लें। घर में जरूरत के मुताबिक पानी को स्टोर कर लें। नहीं तो पीने के पानी के लिए भी भटकना पड़ सकता है। क्योंकि, संडे और मंडे को पानी टंकी चौराहा पर फ्लाईओवर निर्माण के लिए जेएनएनयूआरएम योजना के तहत बिछाई गई नई पाइप लाइन की शिफ्टिंग और इंटर कनेक्शन के कारण खुशरोबाग से इन इलाकों में होने वाली वाटर सप्लाई बंद रहेगी।

पुरानी लाइन पर अफसरों को भरोसा नही

शहर के एक चौथाई इलाके में वाटर सप्लाई ठप होने के दौरान पानी के लिए हाहाकार न मचे इसलिए जलकल विभाग ने पुराने पाइप लाइन से वाटर सप्लाई किए जाने का इंतजाम किया है। प्राब्लम यह है कि वाटर सप्लाई के लिए इस्तेमाल होने वाली यह लाइन काफी समय से बंद है। इस्तेमाल न होने से इससे सभी घरों तक पानी पहुंच ही जाएगा? इसे लेकर खुद अफसर भी आश्वस्त नहीं हैं। इससे एक चौथाई शहरी इलाके में आने वाले दो दिनों में पानी की जबरदस्त संकट रहने की आशंका है।

पाइप लाइन की शिफ्टिंग पर काम

पानी टंकी चौराहा से हाईकोर्ट की तरफ फ्लाईओवर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। फ्लाईओवर निर्माण कार्य के लिए ही खुशरोबाग से सिविल लाइंस की ओर आने वाली नई पाइप लाइन (700 एमएम डाया) की शिफ्टिंग और इंटरकनेक्शन का कार्य जलनिगम की द्वितीय खंड द्वारा मेन फीडर लाइन में किया जाना है। इसके लिए पांच नवंबर की सुबह से छह नवंबर की शाम तक खुशरोबाग से सिविल लाइंस की ओर नए पाइप लाइन से आने वाले वाटर सप्लाई को रोकने का निर्णय लिया गया है।

पानी टंकी चौराहे पर बन रहे फ्लाईओवर के लिए खुशरोबाग से सिविल लाइंस की ओर आ रहे पाइप लाइन का इंटरकनेक्शन चेंज किया जाएगा। इसलिए शहर के एक चौथाई इलाके में पेयजल आपूर्ति दो दिन ठप रहेगी। पुरानी पाइप लाइन से पानी की आपूर्ति की जाएगी। लोगों को समस्या न हो इसलिए 20-25 टैंकरों के जरिये पेयजल की आपूर्ति की जाएगी।

-अनिल कुमार स्वामी

सचिव जलकल विभाग

12 से अधिक वार्डो की सप्लाई पर पड़ेगा प्रभाव

2.5 लाख आबादी आएगी प्रभावित एरिया के दायरे में

25 टैंकर की व्यवस्था की गयी पब्लिक तक पानी पहुंचाने के लिए

36 घंटे लगातार चलेगा काम, ज्यादा टाइम भी लग सकता है

Posted By: Inextlive