क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ: राजधानी में पब्लिक को सस्ती दर पर पानी उपलब्ध कराने के लिए रांची नगर निगम ने वाटर लाइफ की शुरुआत की है. ताकि लोगों को पीने के लिए आरओ का शुद्ध पानी मिल सके. लेकिन यहां तो पब्लिक का पानी दलाल बेचकर बंपर कमाई कर रहे हैं. वहीं आम पब्लिक को पीने का पानी भी नहीं मिल पा रहा है. जी हां, हम बात कर रहे हैं अपर बाजार के जालान रोड स्थित आश्रय गृह के पास लगे वाटर लाइफ की, जहां संचालक की मिलीभगत से मिनरल वाटर का अवैध कारोबार चल रहा है. इसके बावजूद पानी के अवैध कारोबार पर रोक लगाने की पहल नहीं की जा रही है.

स्टॉक कम होने का बहाना

वाटर लाइफ में बड़ी-बड़ी मशीनें लगी हुई हैं. वहीं स्टील की टंकियों में पानी फिल्टर होने के बाद रीस्टोर किया जाता है. लेकिन पब्लिक के पहुंचने पर एक ही नल को चालू किया जाता है. इससे पब्लिक को काफी देर तक लाइन में अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है. वहीं पानी खत्म होने का संचालक बहाना बना देता हैं. इससे लोग निराश होकर वहां से लौट जाते हैं. इसी चक्कर में दोपहर के एक बज जाते हैं और वह ताला लगाकर चला जाता है. इसके बाद 3-6 बजे शाम तक पानी देने के बाद फिर से सेंटर को बंद कर दिया जाता है.

सेंटर बंद होने पर पहुंचते हैं दलाल

आसपास के लोगों की मानें तो पानी के लिए पब्लिक की भीड़ दिन में लगी रहती है. इस बीच भी कई दलाल जार लेकर लाइन में लग जाते हैं. इससे आम पब्लिक को पानी नहीं मिल पाता. इसे लेकर सेंटर के बाहर हंगामा भी हो चुका है. वहीं देर शाम वहां पर गाडि़यां लगती हैं, जिसमें मिनरल वाटर जार में भरकर लोगों के घरों में पहुंचाया जाता है. इससे पानी के कारोबारियों की बंपर कमाई हो रही है. आखिर हो भी क्यों न 7 रुपए खर्च कर उन्हें 35 रुपए की कमाई जो हो रही है.

सात रुपए में मिलना है 20 लीटर मिनरल वाटर

वाटर लाइफ सेंटर से सात रुपए देकर 20 लीटर पानी लिया जा सकता है. यह सुविधा लोगों को पीने का शुद्ध पानी उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई थी. जिसके तहत लोग पानी का जार लेकर जाते है और सात रुपए देकर एक जार पानी मिल जाता है. जिसका फायदा भी लोगों को मिल रहा है. लेकिन संचालक की मनमानी का खामियाजा पब्लिक भुगत रही है. अब पब्लिक को ही पानी नहीं मिल पा रहा है.

वर्जन

संचालक की मनमानी से लोगों को परेशानी हो रही है. इसके लिए फटकार भी लगाई गई है. साथ ही दोबारा ऐसा नहीं करने की वार्निग भी दी गई है. इसके अलावा नगर निगम के अधिकारियों को बता दिया गया है कि वाटर लाइफ से पब्लिक का पानी बेचा जा रहा है.

सुनील कुमार यादव (मामा), पार्षद, वार्ड-20

Posted By: Prabhat Gopal Jha