क्त्रन्हृष्ट॥ढ्ढ : गर्मी शुरू होते ही सिटी के कई इलाकों में पानी की किल्लत हो गई है. स्थिति यह है कि कई वार्डो के लोग पानी के संकट से जूझ रहे हैं. 15 दिनों से बूंद-बूंद पानी के लिए लोग तरस रहे हैं. वहीं वाटर सप्लाई भी लिमिटेड रहने से लोगों को दिक्कत हो रही है. इसके बावजूद रांची नगर निगम पानी की सप्लाई नहीं कर पा रहा है. मोहल्ले में चार-पांच दिनों में टैंकर से पानी आ रहा है. नतीजन, लोगों को पीने के पानी की भी आफत हो गई है. बताते चलें कि पानी की सप्लाई के लिए नगर निगम ने रोस्टर तो तैयार किया है, लेकिन टैंकर से पानी ही नहीं मिल रहा है.

मोहल्ले में एक ही टैंकर पानी

वार्डो में सुबह से शाम तक टैंकर से कई राउंड में पानी की सप्लाई की जानी है. इसके लिए टाइम भी नगर निगम की ओर से निर्धारित किया गया है. इसके बावजूद एक मोहल्ले में एक ही टैंकर पानी भेजा जा रहा है. वह भी चार दिन में एक बार. इस चक्कर में पानी भरने के लिए लोग अपने पड़ोसियों के दुश्मन बन गए हैं.

जहां मर्जी खड़ी करते हैं टैंकर

टैंकर से पानी की सप्लाई का रोस्टर तो तैयार है और जगह भी चिन्हित है. लेकिन टैंकर वालों की मनमानी से मोहल्लों में पानी ही नहीं पहुंच पा रहा है. लोगों की मानें तो रीफिलिंग प्लांट से दिन भर में सैकड़ों टैंकर पानी तो भरा जाता है. लेकिन यह पानी जाता कहां है, इसकी कोई जानकारी नहीं है. वहीं पार्षदों के घर में हर दिन टैंकर से पानी की सप्लाई की जा रही है. लेकिन आम पब्लिक को पीने का पानी भी नसीब नहीं हो रहा.

चापाकल खराब, डेली नहाना गुनाह

टैंकर के पानी से लोगों को भरपूर पानी नहीं मिल पाता. ऐसे में लोग हर दिन नहाना भूल गए हैं. वहीं मोहल्लों में लगे चापाकल भी जवाब दे चुके हैं. इससे सिटी के लोग परेशान हैं. उन्हें पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है. जबकि चापाकलों की रिपेयरिंग के लिए नगर निगम से लाखों रुपए का बजट भी पास कराया गया था. वहीं गर्मी शुरू होने से पहले चापाकलों को दुरुस्त कराने का दावा भी किया गया था. लेकिन नगर निगम के सभी दावे फेल हो गए.

Posted By: Prabhat Gopal Jha