3 लाख लीटर पानी करीब 7 दुकानों में भरा

1 करोड़ से अधिक का माल हुआ बर्बाद

5 फीट पानी भरा दुकानों में

- सेतु निगम की लापरवाही से पुल के निर्माण के दौरान पेयजल लाइन टूटी

- सेमी बेसमेंट दुकानों में भर गया पानी, व्यापारियों ने तैरकर सामान बाहर निकाला

LUCKNOW: एक बार फिर से सेतु निगम की लापरवाही से नाका के आधा दर्जन से अधिक व्यापारियों की दिवाली फीकी हो गई। इसकी वजह यह है कि सेतु निर्माण के दौरान वाटर लाइन टूटने से सेमी बेसमेंट में स्थित दुकानों में पानी भर गया। आलम यह था कि तीन फिट से अधिक पानी भरने से दुकानों में रखा सामान पानी में बह गया। व्यापारियों को पानी में तैरकर अपना सामान बचाना पड़ा। हालांकि तब तक बहुत देर हो चुकी थी और उनकी गाढ़ी कमाई बर्बाद हो चुकी थी। भयावह हालात की शिकायत किए जाने के बावजूद तत्काल एक्शन न लिए जाने से नाराज व्यापारियों ने प्रदर्शन कर मुआवजे की भी मांग की।

सड़क पर बही नदी

गुरुवार को नाका चौराहे से 60 से 70 मीटर की दूरी पर वाटर लाइन टूट गई। जिसके बाद देखते ही देखते नाका से ऐशबाग रोड के एक तरफ पानी भरने लगा, जिसने धीरे-धीरे सड़क किनारे सेमी बेसमेंट में स्थित दुकानों को अपनी गिरफ्त में ले लिया। दुकानों में पानी भरते ही हड़कंप मच गया और व्यापारी अपनी दुकानों का सामान बचाने की कवायद में जुट गए।

सात दुकानों पर असर

जल प्रलय का सीधा असर सात दुकानों पर पड़ा। ये सभी दुकानें सेमी बेसमेंट में थीं। एक बेकरी और एक प्रोविजन स्टोर तो पूरी तरह से बर्बाद हो गया। जबकि अन्य दुकानों में रखा भी अस्सी से नब्बे फीसदी सामान बर्बाद हो गया।

बाक्स

एक व्यापारी के सीने में दर्द

जानकारी मिलते ही मौके पर नाका परिक्षेत्र व्यापार मंडल के अध्यक्ष पवन मनोचा पहुंचे और राहत कार्य शुरू करने के साथ ही डीएम, एसएसपी, नगर निगम, जलकल और सेतु निगम के अधिकारियों को सूचना दी। उन्होंने बताया कि सूचना देने के बाद पुलिस और दमकल की टीम तो आई लेकिन सेतु निगम के अधिकारी नहीं आए। लीकेज रोकने के लिए तत्काल इंतजाम न होने से व्यापारी आक्रोशित हो गए और प्रदर्शन करने लगे। सिटी मजिस्ट्रेट के आने पर उनसे दोषियों पर कार्रवाई के साथ मुआवजा देने की मांग की गई। व्यापार मंडल अध्यक्ष ने बताया कि शाम को निगम के टैंकर आए और पानी निकालने का काम शुरू किया। उन्होंने बताया कि दुकान का सामान पानी में बहने से हुए नुकसान के कारण रामा प्रोविजन स्टोर के मालिक अंशु अग्रवाल के सीने में तेज दर्द उठ गया, जिन्हें उपचार के लिए ले जाया गया।

बाक्स

हजारों लीटर पानी बह रहा (फोटो)

पिछले कई दिनों से ईस्माइलगंज गांव, शंकरपुरी, विमल नगर में पेयजल आपूर्ति बाधित है। वहीं समर गार्डन, चर्च रोड, अजय नगर, शंकरपुरी इत्यादि मोहल्लों में कई स्थानों पर लीकेज है, जिससे हजारों लीटर पानी बर्बाद हो रहा है। पूर्व पार्षद रुद्र प्रताप सिंह ने बताया कि जलकल में कई बार शिकायत की गई लेकिन नतीजा सिफर रहा।

Posted By: Inextlive