-डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल की ओटी के पास ही महीनों से भरे पानी में पनप रहे मच्छर

-------------

5 मरीज मलेरिया के हैं एडमिट

10 मरीज अप्रैल से अब तक मलेरिया के मिले

70 हजार लोगों को वर्ष 2018 में हुआ मलेरिया

बरेली: डिस्ट्रिक्ट में मलेरिया का प्रकोप शुरू हो चुका है. डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल में भी मलेरिया के कई मरीज इन दिनों एडमिट हैं. मरीजों को मलेरिया से बचाने के लिए अस्पताल प्रशासन मच्छरदानी तो उपलब्ध करवा रहा है, लेकिन अस्पताल में पनप रहे मच्छरों की रोकथाम को लेकर जिम्मेदार गंभीर नहीं है. हॉस्पिटल कैंपस में कई जगह भरे पानी में मच्छर पनप रहे हैं, लेकिन जिम्मेदार इससे अंजान बने हुए हैं. ऐसे में हॉस्पिटल में एडमिट अन्य मरीजों के साथ ही तीमारदारों पर भी मलेरिया का खतरा मंडरा रहा है.

जहां अवेयरनेस वहीं भरा पानी

लोगों को मलेरिया से बचाव के लिए जागरूक करने को हॉस्पिटल में वॉल पेंटिंग कराई गई है. हॉस्पिटल की ओटी के पास जहां मलेरिया से बचाव की जानकारी देने के लिए वॉल पेटिंग कराई गई है वहीं पिछले कई दिनों से पानी भरा हुआ है, जिसमें मच्छर भी पनप रहे हैं, लेकिन जिम्मेदारों की इस पर नजर नहीं नहीं पड़ रही है.

मलेरिया विभाग के बाहर सीवर की गंदगी

लोगों को मलेरिया से बचाने के लिए जागरुक करने की जिम्मेदारी मलेरिया विभाग की है, लेकिन यहां मलेरिया विभाग के स्टाफ पर भी बीमारियों का खतरा मंडरा रहा है. विभाग के बाहर सीवर के मेन होल से गंदा पानी बह रहा है, जिससे संक्रामक बीमारियां फैल सकती हैं.

घूमते रहते हैं जानवर

हॉस्पिटल में आए दिन जानवर भी मंडराते रहते हैं. कभी गोवंशीय पशु वार्डो तक पहुंच जाते हैं तो कभी कुत्ते वार्ड में पहुंच जाते हैं. फ्राइडे को भी इमरजेंसी वार्ड में स्ट्रेचर के नीचे सोता दिखाई दिया, लेकिन किसी ने उसे भगाने की जरूरत नहीं समझी.

वर्जन

समय-समय पर स्वच्छता के निर्देश दिए जाते हैं, जबकि खुद निरीक्षण कर हॉस्पिटल की सफाई व्यवस्था का जायजा भी लेता हूं. अगर ऐसा है तो सम्बंधित विभाग से स्पष्टीकरण मांगा जाएगा. वहीं सफाई व्यवस्था भी दुरुस्त कराई जाएगी.

डॉ. केएस गुप्ता

एडीएसआईसी

Posted By: Radhika Lala