- गर्दनीबाग एरिया में जलजमाव की वजह से सूख गए 500 से अधिक पुराने पेड़

- रोड नंबर एक से छह डी तक के लोग जूझ रहे हैं जलजमाव की समस्या से

PATNA : पटनाइट्स इन दिनों जलजमाव की समस्या से जूझ रहा है। इससे लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। यहां पिछले क्ख् महीनों से जलजमाव के कारण पांच सौ से अधिक पेड़ सूख चुके हैं। वहीं दूसरी तरफ कदमकुआं स्थित ब्लाइंड स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट और पढ़ाने वाले टीचर की हालत और भी खराब है। इन्हें भी जलजमाव की परेशानी का सामाना करना पड़ रहा है। हर सुबह मोटर चलाकर पानी को बाहर निकाला जाता है। फिर भी शाम होते-होते कैंपस में पानी भरने लगता है। आई नेक्सट ने कॉलेज के प्रिंसिपल से जब इस समस्या के बारे में पूछताछ किया तो उन्होंने कहा कि आंख नहीं होने का फायदा उठाते हुए गुणवत्ता पर साइन करवा लिया जाता है। इसलिए कैंपस का यह हाल है। अब ऐसा नहीं होगा।

सीवरेज व वाटर टंकी की नहीं होती मरम्मत

गर्दनीबाग ओवर ब्रिज के नीचे बने सीवरेज और वाटर टंकी कई महीनों से टूटे हैं। आसपास के लोगों ने क्रैक पाइप को कपड़े व प्लास्टिक से बंद कर दिया है। वहीं सीवरेज व सप्लाई वाटर सिस्टम एक जगह होने की वजह से सारा पानी नाला में यूं ही बहता रहता है। इस वजह से गर्दनीबाग क्वार्टर एरिया के तमाम घरों में पानी जमा रहता है। वहीं ब्लाइंड स्कूल के पीछे बने अपार्टमेंट निर्माण के दौरान और पीछे लोहानी पुर स्थित मैनहोल को बंद कर देने की वजह से सारा पानी कैंपस के अंदर जमा होने लगता है। प्रिंसिपल रामप्रीत सिंह ने बताया कि इस परेशानी की शिकायत लगातार की गई है, बावजूद इस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया।

सीवरेज लाइन में ठूंस दिया कचरा

अपार्टमेंट बनने की वजह से सामने बनी सड़क की ऊंचाई ज्यादा हो गई है। इससे सीवरेज लाइन जो सीधे ज्ञान गंगा तक जाता था वो पूरी तरह से ध्वस्त हो चुका है। यही नहीं ब्लाइंड स्कूल के मेन गेट के सामने लोहानीपुर के मैनहोल को भी आसपास के लोगों ने कचरे से ढंक दिया है। यही वजह है कि बारिश खत्म होने के बाद भी इस स्कूल के बच्चों को पानी से होकर गुजरना पड़ रहा है। टीचर्स ने बताया कि क्भ् दिनों से हर दिन मोटर चलाकर सुबह में पानी निकाला जाता है। जो शाम होते-होते फिर से भर जाता है।

हाईकोर्ट का है आसरा

गर्दनीबाग मेन नाला का पानी जमा हो जाने की वजह से रोड नंबर एक से लेकर रोड नंबर म् डी तक की हालत खराब रहती है। पानी जमा होने से गर्दनीबाग एरिया के पेड़ धीरे-धीरे सूखने लगे है। वहीं घरों में रहने वालों को सांप और कीड़े की परेशानी अलग से झेलनी पड़ रही है। गर्दनीबाग के रहने वाले अतुल कुमार ने बताया कि शिकायत के बाद निगम कोई कार्रवाई नहीं करती। ऐसे में अब हाईकोर्ट का ही सहारा बच जाता है।

कई दफा निगम से लेकर तमाम ऑफिसर्स को इसकी सूचना दी गई है। इसके बाद भी इस पर कोई एक्शन नहीं लिया जा रहा। वाटर लागिंग की वजह से आम, नीम, बरगद के कई पेड़ सूख चुके हैं।

- अतुल कुमार गर्दनीबाग

कई सीनियर ऑफिसर को इसकी जानकारी दी गई है। उन्होंने आश्वासन भी दिया है। कॉलेज के बच्चों की हालत खराब रहती है। बाहर खुले मैनहोल से यहां के बच्चों को काफी परेशानी होती है।

- रामप्रीत सिंह, प्रिंसिपल राजकीय नेत्रहीन हाई स्कूल

नाला उड़ाही में लापरवाही बरतने की वजह से ही ऐसी परेशानी सामने आती है। निगम एडमिनिस्ट्रेशन ने ठीक से काम नहीं किया है। इसी का नतीजा पटनाइट्स को भुगतना पड़ रहा है।

- अफजल इमाम, मेयर पटना

वाटर लागिंग की समस्या को फौरन दूर किया जाएगा। सर्किल के एग्जीक्यूटिव को भी निर्देश दिया गया है और उस पर फौरन एक्शन लेने की बात कही गई है।

- शीर्षत कपिल अशोक, निगम कमिश्नर

Posted By: Inextlive