JAMSHEDPUR: मानगो के कई इलाकों के 25 हजार घरों में लोगों को एक बार फिर जलसंकट का सामना करना पड़ेगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि राष्ट्रीय राजमाग (एनएच-33) के किनारे (मारुति शोरूम के पास) एक बार फिर पानी की पाइपलाइन फट गई है। पाइप तब फटा, जब नाला निर्माण का काम किया जा रहा था। निर्माण के क्रम में पाइप को क्षतिग्रस्त कर दिया गया।

सूचना पर भाजपा नेता संतोष भगत मौके पर पहुंचे और पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के सहायक अभियंता सुरेंद्र कुमार सिंह को इसकी सूचना दी। सुरेंद्र कुमार सिंह ने तत्काल लाइन मैन वकील सिंह को मौके पर जाकर रिपेय¨रग का काम कराने को कहा। इसके बाद वकील सिंह के दिशा निर्देश पर फटी पाइप लाइन की रिपेय¨रग का काम शुरू किया गया।

सहायक अभियंता ने बताया कि जोन नंबर एक की पानी टंकी, जो कि 25 लाख लीटर क्षमता की है, उसमें अब पानी नहीं चढ़ पाएगा। इसके कारण बुधवार को समतानगर, हलधर महतो कालोनी, माधवबाग कॉलोनी, पारडीह चौक, गुलाब बाग कॉलोनी आदि इलाके के 2000 घरों में जलापूर्ति बाधित रहेगी। जानकारी हो कि एक माह में मानगो में सात स्थानों पर पानी की पाइप लाइन क्षतिग्रस्त हुई है। इसके बावजूद न तो बिजली विभाग और न ही एनएच 33 और न पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के अधिकारियों ने कई खास ध्यान दिया। इस संबंध में जब सहायक अभियंता से बातचीत की गयी तो उनका कहना है कि पाइप लाइन क्षतिग्रस्त होने पर बिजली विभाग क्षतिपूर्ति के रुप में रिपेय¨रग का काम कराती है। जबकि पाइप लाइन में पैबंद लगाने से उसका निर्धारित समय सीमा से पूर्व ही पाइप खराब हो जाएंगे। इस पर विभाग पूरी तरह मौन साध ले रही है।

Posted By: Inextlive