JAMSHEDPUR: लौहनगरी के लोगों के लिए खुशखबरी है. अब शहर में पानी की परेशानी नहीं होगी. गर्मी में पानी की दिक्कत को दूर करने के लिए नगर निकायों ने कंट्रोल रूम खोले हैं. इन कंट्रोल रूम में फोन कर जल संकट की सूचना दी जा रही है. सूचना मिलने पर नगर निकायों से टैंकर से पानी की व्यवस्था की जा रही है. जबकि, इस बार जिला प्रशासन की तरफ से जल संकट से निपटने के उपाय नहीं किए गए हैं. हर साल एसडीओ नगर निकायों और प्रखंडों के अधिकारियों के साथ बैठक करते थे. लेकिन, इस साल अभी तक जिला प्रशासन की तरफ से बस्तियों में जल संकट होने पर पानी की आपूर्ति करने का खाका तैयार नहीं हुआ है.

हो रही पानी की आपूर्ति

इस बार नगर निकायों ने खुद ही हर साल की तरह इस साल भी कंट्रोल रूम बनाया है. जमशेदपुर नोटिफाइ एरिया कमिटी (जेएनएसी) के पास पहले से चार टैंकर थे. यहां चार नए टैंकर लिए गए हैं. कंट्रोल रूम देखने वाले शैलेष कुमार बताते हैं कि बिरसानगर और सोनारी क्षेत्र की सिदो-कान्हू बस्ती में टैंकर से पानी की आपूर्ति की जा रही है. इसके अलावा, जहां से पानी की मांग आती है वहां पानी भेजा जाता है. जुगसलाई में कंट्रोल रूम देखने वाले सफाई प्रभारी विजय अरोड़ा बताते हैं कि जुगसलाई में जलापूर्ति योजना शुरू होने से पानी की दिक्कत बहुत कम हो गई है. फिर भी जिस इलाके से पानी के लिए कहा जाता है वहां टैंकर भेज दिया जाता है. कभी बिजली नहीं आने से जलापूर्ति योजना से सप्लाई नहीं हुई तो पूरे इलाके में सात-आठ टैंकर भेज कर पानी की आपूर्ति की जाती है.

रोज भेजा जा रहा पानी

मानगो नगर निगम में जलापूर्ति का काम सिटी मैनेजर शफीउर्रहमान देख रहे हैं. उनका कहना है कि जिन इलाकों में मानगो जलापूर्ति योजना की सप्लाई नहीं होती वहां छह टैंकरों से रोज पानी भेजा जा रहा है. इनमें बालीगुमा का इलाका, ओल्ड पुरुलिया रोड और अन्य बस्तियां शामिल हैं. जब मानगो जलापूर्ति योजना की सप्लाई ठप होती है तो डिमना रोड, शंकोसाई, ओल्ड पुरुलिया रोड, उलीडीह, न्यू पुरुलिया रोड आदि जगहों में टैंकर से पानी की आपूर्ति होती है.

इन नबंरों पर करें फोन

जमशेदपुर अक्षेस-

शांतनु घोष- 9835343384

शैलेष कुमार- 9523339919

मानगो नगर निगम

चंडीचरण गोस्वामी- 7979094032

जुगसलाई नगर परिषद

विजय अरोड़ा- 9973471116

Posted By: Kishor Kumar