RANCHI: राजधानी रांची के हटिया डैम से पानी की राशनिंग 16 अप्रैल से होगी। यह मानसून के आने तक जारी रहेगा। सोमवार और वृहस्पतिवार को जलापूर्ति बंद रहेगी। डैम का जलस्तर कम होने के कारण यह निर्णय लिया गया। पेयजल एवं स्वच्छता विभाग विभाग के रांची अर्बन डिवीजन के की ओर से यह आदेश जारी किया गया है।

डैम में 10 फीट कम है पानी

अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2019 में हटिया डैम के आसपास के क्षेत्रों में अपेक्षाकृत कम बारिश होने की वजह से यहां समुचित मात्रा में इतना पानी उपलब्ध नहीं हो पाया है, जिससे कि आगामी मानसून तक जलापूर्ति की जा सके। हटिया डैम में वर्ष 2019 की तुलना में इस वर्ष लगभग 10 फीट पानी कम है। ऐसी परिस्थिति में हटिया डैम से जलापूर्ति क्षेत्रों में पानी का राशनिंग करना अति आवश्यक हो गया है। ऐसा करने पर ही आगामी मानसून तक समूचित मात्रा में उन क्षेत्रों में जलापूर्ति किया जा सकेगी।

बैठक में हुआ फैसला

रांची नगर निगम के नगर आयुक्त की अध्यक्षता में 11 अप्रैल को हुई बैठक में 16 अप्रैल से पानी की राशनिंग करने का निर्णय लिया गया। हटिया डैम से जलापूर्ति होने वाले क्षेत्रों में सोमवार और वृहस्पतिवार को जलापूर्ति बंद रहेगी। मंगलवार, बुधवार, शुक्त्रवार, शनिवार और रविवार को जलापूर्ति होगी। इस बीच सभी पर्व-त्योहारों में भी जलापूर्ति की जाएगी।

ये इलाके होंगे प्रभावित

जलापूर्ति कटौती अवधि में प्रभावित इलाकों में एचईसी संपूर्ण आवासीय क्षेत्र एवं फैक्टरी परिसर, हटिया रेलवे स्टेशन, रांची एयरपोर्ट, हवाई

नगर, बिरसा चौक से हिनू होते हुए दर्जी मुहल्ला तक सीधी जलापूर्ति क्षेत्र, हटिया स्टेशन रोड, बंधु नगर, प्रकाश नगर, गांधी नगर, शुक्ला कॉलोनी, किलबर्न जलापूर्ति क्षेत्र, दर्जी मुहल्ला जलागार से होने वाले जलापूर्ति क्षेत्र जैसे दर्जी मुहल्ला एवं पारस कॉलनी इलाका, हिनू जलमीनार से जलापूर्ति होने वाले सभी क्षेत्र शामिल हैं।

इन क्षेत्रों में कटौती नहीं

डोरंडा और नॉर्थ ऑफिस पाड़ा जलमीनार से जलापूर्ति क्षेत्रों, अशोक नगर और हरमू जलागारों से जलापूर्ति, अनंतपुर, निवारणपुर, रिसालदार नगर, नेपाल हाउस 56 सेट क्षेत्रों में। इन क्षेत्रों में रूक्का जलशोधन संस्थान द्वारा हटिया लाइन के माध्यम से रोज पानी मिलता है। इसके अनुसार जलापूर्ति होती रहेगी।

Posted By: Inextlive