छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : युगांतर भारती, दामोदर बचाओ आंदोलन, जल जागरूकता अभियान, स्वर्णरेखा प्रदूषण मुक्ति अभियान तथा सोनांचल विकास समिति के बैनर तले 13 दिसम्बर से 20 दिसम्बर तक चलनेवाले जल स्त्रोत स्वच्छता अभियान 2015 को लेकर जमशेदपुर के सामाजिक कार्यकर्ताओं की एक बैठक आज सरयू राय की अध्यक्षता में बिष्टुपुर स्थित कार्यालय में हुई। इसमें जमशेदपुर में जल स्त्रोत स्वच्छता अभियान को चलने को लेकर विचार विमर्श किया गया। 13 दिसम्बर को इस अभियान का शुभारम्भ होगा, इस दिन गोष्ठी अथवा रैली के माध्यम से जल स्त्रोतों के संरक्षण का संदेश दिया जाएगा।

सौंपा जाएगा प्रतिवेदन

14 और 15 दिसम्बर को सर्वाधिक प्रदूषित जल स्त्रोतो की पहचान कर वहाँ जल, गाद तथा जलीय जीवों के नमूने एकत्र किए जाएँगे। 16 और 17 दिसम्बर को जल स्त्रोतो को प्रदूषित करने के ज़िम्मेदार नगर निकायों तथा अधिसूचना क्षेत्र समितियों के निर्वाचित तथा मनोनीत पदधारियों, ज़िला के उपतीथरें, एसडीओ तथा औद्योगिक इकाइयों के प्रबंधकों को प्रतिवेदन सौंपा जाएगा।

20 दिसंबर को पूरे राज्य में चलेगा अभियान

20 दिसंबर को राज्य भर में एक साथ जल स्त्रोतों पर स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 20 दिसम्बर आगामी वर्ष 2016 को जल स्त्रोत स्वच्छता वर्ष के रूप में मनाने की रूपरेखा ताय करने के लिए राँची में पर्यावरण पंचायत का आयोजन किया जाएगा। इस मौक़े पर एक स्मारिका का प्रकाशन भी किया जाएगा। आज की बैठक में सुबोध श्रीवास्तव, डॉक्टर मनोज, शशांक शेखर सिन्हा, विमला देसाई, मंजू ठाकुर, सुनील श्रीवास्तव, बन्देशंकर सिंह, आशुतोष सिंह, डॉक्टर अनिल राय, नवनीत सिंह, राघवेंद्र प्रताप सिंह झुन्ना, राजकुमार साह, प्रभात ठाकुर आदि उपस्थित थे।

Posted By: Inextlive