- शहर उत्तरी के हजारों घरों में पहुंच रहा दूषित पेयजल

- फेल हुए पानी के सैंपल, कमिश्नर को लिखा लेटर

- शहर उत्तरी के हजारों घरों में पहुंच रहा दूषित पेयजल

- फेल हुए पानी के सैंपल, कमिश्नर को लिखा लेटर

ALLAHABAD: allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: बारिश के मौसम में दूषित जल पीना सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। इससे कई घातक बीमारियों का संक्रमण फैलने का डर बना रहता है। बावजूद इसके जल संस्थान लापरवाही बरतने से बाज नहीं आ रहा है। हेल्थ डिपार्टमेंट द्वारा शहर उत्तरी के अलग-अलग इलाकों में पानी के कई सैंपल फेल होने से इसकी ताकीद हो गई। मामले की गंभीरता को देखते हुए इसकी शिकायत डिपार्टमेंट ने जिला प्रशासन से की है।

पचास फीसदी सैंपल फेल

हेल्थ डिपार्टमेंट की संक्रामक रोग इकाई द्वारा कमिश्नर बादल चटर्जी के निर्देश पर शहर में पेयजल आपूर्ति की जांच का अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत मंगलवार को शहर उत्तरी के अलग-अलग इलाकों में कुल क्ब् सैंपल लिए गए। जांच में इनमें से आधे यानी सात सैंपल फेल पाए गए। इनमें क्लोरीन की मात्रा मौजूद नहीं थी। हजारों घरों में सप्लाई होने वाला यह पानी लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। इतना ही नहीं दो जगह डोजर भी बंद भी पाए गए। डोजर के जरिए पानी में क्लोरीन की मात्रा मिलाई जाती है। पिछले तीन महीनों से चल रहे अभियान में अभी तक सिटी में पानी की सप्लाई की स्थिति सही नहीं पाई गई है। जून में एक साथ कई सैंपल फेल पाए गए थे।

यहां फेल हुए सैंपल

क्- ऋषिकुल स्कूल के निकट शिवकुटी

ख्- शुक्ला मार्केट सलोरी

फ्- ओम संचार केंद्र सलोरी

ब्- सदियाबाद

भ्- बड़ा बघाड़ा छावनी परिषद

म्- काटजू की बगिया

7- सलोरी ट्रांसफारमर

उबालकर पिएं पानी

इस मौसम में दूषित जल पीने से कई संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा बढ़ जाता है। सीनियर फिजीशियन डॉ। ओपी त्रिपाठी के मुताबिक पीलिया, टाइफाइड, पेट की खराबी सहित कई बीमारियों के मरीज इस समय हॉस्पिटल पहुंच रहे हैं। इनको साफ पानी पीने की हिदायत दी जाती है। घर में सप्लाई होने वाली को पानी उबालने के साथ क्लोरीन की गोली डालकर पीना चाहिए। घर में लगे वाटर प्यूरिफायर की भी समय-समय पर जांच कराते रहना चाहिए।

कुल क्ब् सैंपल लिए गए थे, जिसमें से पचास फीसदी फेल हो गए। जल संस्थान को तत्काल इसकी सूचना दी गई है। साथ ही कमिश्नर को भी इसकी जानकारी दी गई है। अभी यह अभियान लगातार चलता रहेगा।

डॉ। एसडी द्विवेदी, जिला संक्रामक रोग सेल अधिकारी

Posted By: Inextlive