- रोजाना 75 लाख लीटर पानी की डिमांड, 70 लाख लीटर की हो रही सप्लाई

- जरूरत को पूरा करने के लिए रेलवे बंद पड़े पम्प का करा रहा रिबोर, लेकिन समस्या से निजात होना मुश्किल

BAREILLY:

गर्मी की दस्तक के साथ ही बरेली जंक्शन पर यात्रियों की हलक सूखने लगी है। डिमांड के मुताबिक रेलवे यात्रियों को पानी मुहैया नहीं करा पा रहा है। रोजाना 5 लाख लीटर पानी की कमी के कारण लोग परेशान हैं। मई-जून में पानी की जरूरत और बढ़ेगी, जिसकी वजह से रेलवे के ऑफिसर भी परेशान हैं। लिहाजा, पानी की जरूरत को पूरा करने के लिए वर्षो से बंद पड़े पम्प का रिबोर कराया जा रहा है।

मई-जून में बढ़ जाती है डिमांड

रेलवे कॉलोनियों, प्लेटफार्म, ट्रेन वॉशिंग लाइन आदि के लिए 75 लाख लीटर पानी की जरूरत रोजाना है। जबकि रेलवे लगभग 70 लाख लीटर पानी की ही सप्लाई कर पा रहा है। मई-जून में यह डिमांड 80 लाख लीटर तक पहुंच जाएगी। ऐसे में आने वाले दिनों में जंक्शन पर यात्रियों का पानी की भारी किल्लत से जूझना पड़ सकता है। जंक्शन पर पानी की जरूरत पूरी करने के लिए वर्तमान समय में 6 पम्प ही चल रहे हैं और दो पम्प बंद पड़े हुए हैं। लिहाजा, यात्रियों को बोतल बंद पानी पर निर्भर रहना पड़ता हैं।

पानी सप्लाई के लिए 5 टैंक

पानी की सप्लाई के लिए 5 टैंक बने हुए हैं, लेकिन इनमें से एक टैंक का पानी सिर्फ इमरजेंसी के लिए स्टोर करके रखा जाता है और बाकी चार टैंक का पानी जंक्शन के प्लेटफार्म, कॉलोनी और वॉशिंग लाइन में सप्लाई किया जाता है। जिसकी वजह से समस्या और बढ़ जाती है। आलम यह है कि टैंक एक से दो घंटे के अंदर ही खाली हो जाते हैं। जबकि, टैंक की क्षमता 1.98 लाख लीटर से 2.25 लाख लीटर तक की है।

1 लाख से ऊपर लोग करते हैं विजिट

जंक्शन से रोजाना गंतव्य स्थान को जाने-आने वाले लोग, प्राइवेट सफाई कर्मी, रेलवे के अधिकारी, कर्मचारियों और रेलवे कॉलोनियों में रह रहे लोगों की संख्या 1 लाख से ऊपर है। पीने से कहीं अधिक पानी ट्रेनों के वॉशिंग, कोच के टॉयलेट और वॉश बेसिन में इस्तेमाल होता है। अगले एक-दो महीने में पानी की भारी किल्लत होने के डर से रेलवे वर्षो से बंद पड़े पम्प को रिबोर कराने में जुट गया है। सुभाषनगर पुलिया के पास और पार्किंग के पास बंद पड़े पम्प को रिबोर कर सही किया जा रहा है।

एक नजर

- 75 लाख लीटर पानी की वर्तमान में रोजाना डिमांड

-70 लाख लीटर पानी की हो पा रही है रोजाना सप्लाई

- 80 लाख लीटर पानी की खपत मई-जून में बढ़कर हो जाती है।

- 40 से 45 लाख लीटर पानी की खपत सर्दी में डेली।

बाक्स मैटर

पानी की टंकी - मोटर चलने का समय

1 नम्बर - 6-8 बजे सुबह, 11-1 दोपहर।

2 नम्बर - 9-11 बजे सुबह, 2-5 शाम।

3 नम्बर - 10-1 बजे सुबह, 5-8 शाम।

6 नम्बर - 6-9 बजे सुबह , 11-2 दोपहर।

4 नम्बर - इस टंकी का पानी सिर्फ इमरजेंसी में ही इस्तेमाल होता है।

पानी की समस्या को दूर करने के लिए बंद पड़े पम्प की रिबोर कर सफाई की जा रही है। इस समय करीब 75 लाख लीटर पानी की जरूरत है। मई-जून में खपत और बढ़ जाती है।

चमन सिंह, आईओडब्ल्यू, बरेली जंक्शन

Posted By: Inextlive