गर्मी बढ़ने के साथ शहर के कई इलाकों में ठप हुई वाटर सप्लाई

कहीं 15 दिन तो कहीं 10 दिन से ठप है आपूर्ति

करेली, दरियाबाद, अल्लापुर आदि इलाकों में लोग परेशान

जल संस्थान के अधिकारी दे रहे बस एक जवाब, सारी व्यवस्था दुरुस्त है

ALLAHABAD: मौसम बदलने के बाद जैसे ही गर्मी ने तेवर दिखाए जल संस्थान की तैयारियां फेल मार गई। अब कहीं बोर फेल हो रहा है तो कहीं पाइप लाइन खराब निकल रही है। कहीं मशीन की समस्या है तो कहीं ट्यूबवेल चलाने के लिए पॉवर नहीं मिलने की शिकायत सामने आ रही है। इसका नतीजा ये है कि सिटी के कुछ इलाकों में दस दिन से वाटर सप्लाई ठप है कुछ में पंद्रह दिन से। इसके बाद भी जल संस्थान के अधिकारी कान में तेल डाले पड़े हैं, जैसे उन्हें इसकी कोई परवाह न हो। कुछ भी पूछने पर तोता रटंत बयान सामने आ रहा है कि वाटर सप्लाई की व्यवस्था बिल्कुल ठीक है।

दरियाबाद में 15 दिन से सप्लाई नहीं

पुराने शहर के दरियाबाद मोहल्ले के लोग लगातार 15 दिन से वाटर क्राइसेस की समस्या झेल रहे हैं। इलाके में वाटर सप्लाई पूरी तरह से ठप है। सप्लाई क्यों ठप है, इसकी जानकारी न लोग दे पा रहे हैं और न ही विभागीय अधिकारी। इलाके के लोगों का कहना है कि जब वे शिकायत करते हैं तो जल संस्थान के अधिकारी कहते हैं कि वाटर सप्लाई चालू है, कोई समस्या नहीं है। वोल्टेज की वजह से प्रेशर नहीं पकड़ रहा होगा। पानी आ जाएगा। इस आश्वासन को सुनते 15 दिन हो गए है, लेकिन न पानी ने अब तक पे्रशर नहीं पकड़ा है। दरियाबाद की नुसरत ने बताया कि पूरा मोहल्ला परेशान है, लेकिन कोई सुनने वाला नहीं है। पार्षद का भी अता-पता नहीं है।

जीटीबी नगर का भी हाल बुरा

दरियाबाद से थोड़ा आगे करेली की तरफ बढ़ने पर जीटीबी नगर में भी पिछले पांच-छह दिनों से पेयजल आपूर्ति ठप है। बार-बार शिकायत के बाद भी आपूर्ति ठीक नहीं हो पा रही है। लोगों ने जेई से शिकायत की तो जेई ने बताया कि पाइप लाइन की मरम्मत कर आपूर्ति ठीक कर दी गई है। हालांकि इस ठीक करने का लाभ अभी मोहल्ले के लोगों को नहीं मिल रहा है। उन्हें जरूरत के पानी के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है।

प्रेशर पड़ा तो शुरू की बोरिंग

अल्लापुर में हैजा हॉस्पीटल परिसर में लगा ट्यूबवेल पिछले आठ माह से खराब है। फिर भी उसे बोर नहीं कराया गया। फेल हो चुके ट्यूबवेल से ही किसी तरह काम चलता रहा, जब ट्यूबवेल एकदम फेल हो गया तो डेढ़ हजार घरों में पेयजल आपूर्ति ठप हो गई। इसके बाद पब्लिक के साथ पार्षद ने शोर मचाया तो जल संस्थान के अधिकारियों को ट्यूबवेल की सुधि आई। सोमवार से ट्यूबवेल की बोरिंग का काम शुरू हुआ है।

अल्लापुर को छोड़ दिया जाए तो कहीं और ट्यूबवेल फेल होने की समस्या नहीं है। अल्लापुर में ट्यूबवेल की बोरिंग का काम कराया जा रहा है। जल्द ही पेयजल आपूर्ति शुरू हो जाएगी। जहां-जहां शिकायत मिल रही है, वहां कमियों को दूर कराया जा रहा है।

एके स्वामी, प्रभारी जीएम, जल संस्थान

Posted By: Inextlive