खोदने की आदत ने खतरे में डाली करेली वालों की जिंदगानी

सीवर लाइन बिछाने के चक्कर में तोड़ दी पेयजल लाइन

वसीहाबाद में तीन दिन से घरों में पहुंच रहा बदबूदार पानी

ALLAHABAD: सीवर लाइन डालने में की गई लापरवाही का खामियाजा सामने आने लगा है। कहीं पेयजल पाइप लाइन तोड़ दी गई है तो कहीं पाइप लाइन से सटाकर सीवर लाइन बिछा देने से पब्लिक सफर कर रही है। कई इलाकों में सीवर का दूषित व बदबूदार पानी घरों में पहुंच जा रहा है। ताजा मामला करेली के वसीहाबाद में सामने आया है।

आईनेक्स्ट को बतायी समस्या

शहर दक्षिणी यानी करेली एरिया के वार्ड 70 वसीहाबाद मोहल्ले के लोग पिछले करीब तीन-चार दिनों से दूषित और बदबूदार पेयजल आपूर्ति से परेशान हैं। जल संस्थान के अधिकारियों से शिकायत करते-करते थक चुके हैं। लेकिन कोई कार्रवाई अभी तक नहीं हो सकी है। जल संस्थान, नगर निगम के साथ ही पार्षद से शिकायत करने के बाद भी कोई कार्रवाई न होने पर मोहल्ले के लोगों ने आईनेक्स्ट रिपोर्टर को कॉल कर अपनी समस्या बताई।

तोड़ दी पाइप लाइन

बुधवार को आईनेक्स्ट रिपोर्टर वसीहाबाद मोहल्ले में पहुंचा तो लोगों ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से सीवर लाइन बिछाने के लिए एलएनटी कंपनी के कर्मचारी काम करा रहे थे। रोड की खुदाई कर सीवर लाइन बिछाई गई। इस दौरान जल संस्थान का कोई अधिकारी या कर्मचारी यह देखने नहीं आया कि खुदाई सही हो रही है या गलत। एलएनटी वालों ने सड़क खुदाई कर सीवर लाइन तो बिछा दी, लेकिन पेयजल पाइप लाइन तोड़ दी। इससे सैकड़ों घरों में दूषित पेयजल की आपूर्ति हो रही है। लोगों ने बोतल में भरे दूषित, पीले व बदबूदार पानी को दिखाया। इस संबंध में वार्ड 70 के पार्षद वसीम अहमद से बात करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनसे बात नहीं हो सकी। मोबाइल नंबर लगातार स्वीच ऑफ बताता रहा।

बीमार बना देगा यह पानी

पानी इतना दूषित और बदबूदार है कि पीना तो दूर इसे नहाने और कपड़े धोने के लिए भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है।

डा। जगन्नाथ आर्य

बदबूदार और दूषित पानी की वजह से तीन दिन से पूरा रूटीन गड़बड़ा गया है। घर पर स्नान नहीं कर पा रहे हैं, दूसरे मोहल्लों में जाकर स्नान करना पड़ रहा है।

नूरुल्लाह फारुकी

जल संस्थान के अधिकारियों के साथ ही स्थानीय पार्षद से भी कई बार शिकायत की गई। लेकिन किसी को कोई परवाह नहीं है। अगर इस गंदे पानी का किसी भी तरह इस्तेमाल किया गया तो बीमार पड़ना तय है।

एडवोकेट अली रेहान

सीवर डालने वालों की लापरवाही की वजह से दिक्कत आई है। उन्होंने सीवर लाइन बिछाते समय पेयजल लाइन को तोड़ दिया। इससे सीवर का गंदा पानी घरों में पहुंच रहा है।

आरयू सिद्दीकी

Posted By: Inextlive