-शताब्दी नगर में मुआवजे की मांग को लेकर टंकी पर चढे़ किसान

-एमडीए व प्रशासनिक अफसरों को छूटे पसीने, छह घंटे तक मनाने का प्रयास

-पांच दिन में मुआवजा देने का दिया आश्वासन, दमकल की मदद से उतारे सुरक्षित

Meerut: शताब्दी नगर योजना में अतिरिक्त मुआवजे की मांग पर अड़े एमडीए कार्यप्रणाली से खिन्न एक किसानों ने टंकी पर चढ़ आत्महत्या की धमकी दे डाली. मामले की जानकारी पर एमडीए में हड़कंप मच गया. आनन-फानन में एमडीए अफसर किसानों को मनाने शताब्दी नगर योजना में पहुंचे, लेकिन किसानों ने मानने से साफ इनकार कर दिया. पांच घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद भी जब किसान नहीं उतरे तो उनको पांच दिनों के भीतर मुआवजा भुगतान का आश्वासन देकर सकुशल उतारा गया.

अटकी रहीं अफसरों की सांस

दरअसल, एमडीए की योजना शताब्दी नगर में किसान अतिरिक्त मुआवजे की मांग को लेकर पिछले ग्यारह माह से धरने पर बैठे हैं. इस बीच एमडीए के झूठे वादों से गुस्साए किसान एक नहीं चार बार धरना प्रदर्शन करते हुए टंकी पर जा चढ़े. बुधवार को भी एमडीए से खिन्न किसान पानी की टंकी पर जा चढे़ और आत्महत्या की धमकी देने लगे. मामले की जानकारी लगते हुए एमडीए दफ्तर में हड़कंप मच गया और एमडीए तहसीलदार मांगेराम चौहान की अध्यक्षता में एक टीम आनन-फानन में मौके पर पहुंची. एमडीए अफसरों ने जब टंकी पर चढ़े किसान को समझाने का प्रयास किया तो उन्होंने मानने से साफ इनकार कर दिया. उधर, घटना की सूचना पर एसपी सिटी ओमप्रकाश, एडीएम एलए डीपी श्रीवास्तव व एसओ परतापुर व दमकल की गाड़ी मौके पर पहुंची और हाईड्रोलिक लिफ्ट से किसान को उतारने का प्रयास किया, लेकिन किसान लगातार आत्महत्या की धमकी देते रहे. करीब पांच घंटे तक किसान टंकी पर चढ़े रहे, जिसके चलते अफसरों की सांसे अटकी रही.

पांच मई को डीएम लेंगे बैठक

मौके पर पहुंचे एडीएम एलए व तहसीलदार मांगेराम चौहान के आश्वासन पर किसान बामुश्किल नीचे उतर कर आए. प्रशासन की ओर से आए एडीएम एलए ने किसानों को बताया कि पांच मई को डीएम की अध्यक्षता में किसानों और एमडीए अफसरों की बैठक कराई जाएगी, बैठक में मुआवजा संबंधी अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

क्या है मामला

शताब्दीनगर आवासीय योजना के लिए मेरठ विकास प्राधिकरण ने क्989 में किसानों से क्म्00 एकड़ भूमि का अर्जन किया था. अधिग्रहण के समय से अब तक किसान अपनी भूमि का तीन बार मुआवजा भी उठा चुके हैं, बावजूद इसके उन्होंने आज तक भूमि से अपना कब्जा नहीं छोड़ा. अब किसान आज की तारीख में लगभग भ्800 रुपए अतिरिक्त मुआवजे की मांग और कर रहे हैं. इस पर एमडीए का मत है कि किसानों को पिछले बार सभी योजनाओं से अधिक म्90 रुपए मुआवजे का भुगतान किया जा चुका है. मुआवजे को लेकर एमडीए की सख्त रवैये के विरोध में योजना के एक किसान अमरजीत ने छह फरवरी को आत्मदाह करने की चेतावनी दी थी, जिस पर एमडीए ने समस्या के समाधान के लिए किसानों से ख्8 फरवरी तक की मोहलत मांगी थी. इस मौके पर किसान यूनियन के संजय दौरालिया, विजय पाल घोपला, जितेन्द्र घोपला, अनिल घोपला, सुभाष, चौधरी व इलम सिंह आदि लोग मौजूद रहे.

मुआवजे की मांग को लेकर कुछ किसान टंकी पर चढ़ गए थे. किसानों को समझाकर सुरक्षित उतार लिया गया. पांच मई को डीएम की अध्यक्षता में किसानों के साथ बैठक की जाएगी. बैठक में निर्णय लिया जाएगा.

मांगेराम चौहान, तहसीलदार एमडीए

Posted By: Lekhchand Singh