We Get Pigeonholed Into A Particular Role Dev Patel

2012-05-03T13:18:00Z

Dev Patel on Indian actors in Hollywood and life post 'Slumdog Millionaire'

हम उन्हें डैनी बोएल की ऑस्कर विनिंग फिल्म स्लमडॉग मिलेनियर के दुबले-पतले जमाल के रूप में जानते हैं. मगर ये चार साल पहले की बात है. रीसेंटली देव पटेल ने अपना 22वां बर्थडे मनाया और वह अपनी चौथी फिल्म की शूटिंग लॉस एंजेल्स में शुरू कर चुके हैं. एक टेलीफोनिक इंटरव्यू में देव ने कई टॉपिक्स के साथ ही गर्लफ्रेंड फ्रीडा पिंटो के बारे में भी बात की.

स्लमडॉग मिलेनियर के बाद जिंदगी कैसे बदल गई?


बहुत तरीके से. मैं काफी मैच्योर हो गया हूं और पहले से ज्यादा क्लीयर हो गया हूं. मैं अपने इर्दगिर्द उन आर्टिस्ट से घिरा हूं जो परफॉर्मेंस शब्द को नई डेफिनिशन देते हैं, ये सब आपका कांफिडेंस काफी बढ़ाता है.
क्या वेस्ट में इंडियन ओरिजिन के एक्टर्स के लिए कोई बंधी हुई सोच है?


हम उससे इनकार नहीं कर सकते. हम ऑटोमैटिकली एक खास तरह के रोल में कैद हो जाते हैं. मैं इसे एक ऐसी रुकावट के तौर पर देखता हूं जो हेल्दी है. बतौर एक्टर, ये मुझे शिकायतें करने की जगह एक खांचे से निकलकर बेहतर करने के लिए पुश करता है.
क्या आप डैनी बॉएल से टच में हैं?


हां, हम कभी-कभी बात करते हैं. वैसे वह फिलहाल लंदन ओलम्पिक में बिजी हैं.
उनके साथ काम करने का कोई प्लान है?


मैं बिना पलक झपकाए तैयार हो जाऊंगा मगर अभी ऐसा कुछ लाइन में है नहीं. वह हमारे वक्त के सबसे बेहतरीन डायरेक्टर में से एक हैं.
फ्रीडा भी कुछ बेहतरीन डायरेक्टर के साथ काम कर रही हैं...


हां, और मैं उसके लिए खुश हूं. हम यहां उन फिल्ममेकर्स के बारे में बात कर रहे हैं जिन्हें पूरी दुनिया में एक ट्रेंडसेटर के तौर पर जाना जाता है.


आप दोनों टच में कैसे रहते हैं?


मैं लॉस एंजेल्स में शूटिंग कर रहा हूं सो फिलहाल मुझे फ्रीडा के साथ काफी वक्त मिल रहा है. जब हम साथ नहीं होते हैं तो फोन या स्काइव के थ्रू टच में रहते हैं.
क्या आप दोनों कोई फिल्म साइन करने से पहले एक-दूसरे से कंसल्ट करते हैं?


हम दोनों सिनेमा के लिए पैशनेट हैं, सो हम इसे डिस्कस करते हैं और एक-दूसरे की थॉट्स को इम्पॉर्टेंस देते हैं.
क्या हम आप दोनों को किसी बॉलीवुड फिल्म में देखने की उम्मीद कर सकते हैं?


मैं हिन्दी फिल्में करने के लिए तैयार हूं क्योंकि मैं उन्हें देखकर ही बड़ा हुआ हूं. मगर सच कहूं तो मुझे अभी तक कोई अच्छा ऑफर नहीं मिला है.
आपकी आने वाली फिल्म में जूडी डेन्च के साथ काम करना कैसा रहा?


अमेजिंग! सच कहूं तो मुझे समझ नहीं आ रहा कि मुझे क्या कहना चाहिए. वह दिखावा नहीं करतीं और अपने सेंस ऑफ ह्यूमर से माहौल को बेहतरीन बना देती हैं.
इंडिया में शूटिंग का एक्सपीरियंस कैसा रहा?


असल में गुजरात मेरा एंसेस्ट्रल होम टाउन है. फिल्म की अधिकतर शूटिंग राजस्थान में हुई है. वहां बहुत गर्मी थी, खैर मैं शिकायत नहीं कर रहा.
क्या ये सही है कि आपने एक लव सीन करते हुए खुद को पंच कर लिया था?


(हंसते हुए) ये सिर्फ एक र्यूमर है. मैंने मजाक में कुछ बातें कहीं जरूर थीं लेकिन ऐसी कोई भी पागलपन वाली हरकत मैंने नहीं की.


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.