-प्रदेश सरकार के तीन साल पूरे होने पर सीएम योगी ने पेश किया रिपोर्ट कार्ड

LUCKNOW : 'सत्ता संभालने से पहले प्रदेश के हालात किसी से छिपे नहीं हैं। कानून-व्यवस्था नाम की चीज थी ही नहीं, विकास बेपटरी हो चुका था। संवैधानिक संस्थाओं से लोगों का भरोसा उठ चुका था। हालात चुनौतीपूर्ण थे लेकिन हमने उन चुनौतियों को अवसरों में बदला.' यह कहना है सीएम योगी आदित्यनाथ का। वे बुधवार को प्रदेश सरकार के तीन साल पूरे होने पर आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हम प्रदेश में विकास, विश्वास और सुशासन का माहौल कायम करने में कामयाब रहे। इस मौके पर 'सुशासन के तीन वर्ष' पुस्तक का विमोचन भी किया गया।

संगठित अपराध पर लगा अंकुश

लोकभवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस में सीएम योगी ने कहा कि हमारी सरकार परित्राणाय साधूनाम, विनाशाय च दुष्कृताम के सूत्र पर चल रही है। इसी का नतीजा है कि तीन साल में प्रदेश में एक भी दंगा नहीं हुआ। आपराधिक घटनाओं की तुलना करते हुए उन्होंने कहा कि 2016 के सापेक्ष 2019 में संगठित अपराधों पर अंकुश लगा है। डकैती के मामलों में 59.70 प्रतिशत, लूट के मामलों में 47.07 प्रतिशत, हत्या के मामले में 21.71 प्रतिशत, बलवा के मामलों में 27.20 प्रतिशत, अपहरण के मामले में 37.74 प्रतिशत और रेप के मामलों में 17.70 प्रतिशत की कमी आई है। कहा, 1.37 लाख पुलिसकर्मियों की भर्ती की गई है।

सभी 75 जिलों को मिल रही है बिजली

योगी ने कहा कि पीएम आवास योजना में ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के 30 लाख गरीबों को आवास दिया गया। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2.61 करोड़ परिवारों को व्यक्तिगत शौचालय मिले। जहां 2017 से पहले प्रदेश के 4-5 जिलों में ही बिजली मिलती थी, आज सभी 75 जिलों को बिना भेदभाव बिजली मिल रही है। सौभाग्य योजना में 1.24 करोड़ से ज्यादा परिवारों को फ्री कनेक्शन दिया गया है। 1.67 लाख गांवों तक बिजली पहुंचाई गई।

बॉक्स

इस साल खुलेगा पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे

सीएम योगी ने कहा कि पूर्वाचल एक्सप्रेस-वे इस साल के अंत तक खोल दिया जाएगा। अगले साल के अंत तक बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे पर काम शुरू हो जायेगा। गंगा एक्सप्रेस-वे पर काम चल रहा है। तीनों एक्सप्रेस-वे यूपी की अर्थव्यवस्था को नई दिशा देंगे।

बॉक्स

सीएम ने करायी थर्मल स्क्रीनिंग

सीएम योगी ने तीन साल के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड पेश करने से पहले थर्मल स्क्रीनिंग कराई। दोनों डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और डॉ। दिनेश शर्मा के अलावा बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्रदेव सिंह ने भी थर्मल स्क्रीनिंग करायी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में पहुंचने वाले सभी मीडियाकर्मियों को भी थर्मल स्क्रीनिंग व सेनेटाइजर से हाथ सेनेटाइज करने के बाद ही कॉन्फ्रेंस हॉल में प्रवेश दिया गया।

बॉक्स

सीएम के उद्बोधन के प्रमुख बिंदु

-फ‌र्स्ट व सेकंड ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी से करीब तीन लाख करोड़ रुपये का निवेश।

-प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से 33 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिला।

-तीन लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी।

-निर्धन परिवारों की 1 लाख से ज्यादा गरीब कन्याओं का विवाह कराया।

-28 नये निजी व 8 नये राज्य विश्वविद्यालय बन रहे हैं।

-92 हजार बेसिक स्कूलों का कायाकल्प।

-ओडीओपी योजना से 28 प्रतिशत निर्यात बढ़ा।

-86 लाख किसानों की 36 हजार करोड़ रुपये कर्ज माफी।

-92 हजार करोड़ रुपये गन्ना मूल्य का भुगतान किया।

-करप्शन को रोकने के लिये 80 हजार से ज्यादा राशन दुकानों में ई-पॉश मशीनें लगाई गई।

Posted By: Inextlive