- 15 जनवरी तक बता दीं जाएगी सभी कमियां

- दोबारा से प्रपोजल करना होगा प्रस्तुत

आगरा। आपकी कमियां रहीं हैं, इसी कारण से स्मार्ट सिटी में आपके शहर का चयन नहीं हो सका है। कमियों की विंडो आपको 15 फरवरी तक दे दी जाएगी, जिन्हें दूर करते हुए आगे की प्रतिस्पर्धा में शामिल हों और सफलता हासिल करें। ये संदेश कैबिनेट सचिव प्रभात कुमार सिन्हा ने वीडियो कॉन्फे्रंस के दौरान जिलाधिकारी व नगर आयुक्त को दिया।

कई क्षेत्रों में करने होंगे प्रयास

स्मार्ट सिटी की श्रेणी में आने के लिए कडे़ प्रयास करने होंगे। जिलाधिकारी पंकज कुमार व नगर आयुक्त इंद्रविक्रम सिंह ने संयुक्त रूप से बताया कि वीडियो कॉन्फे्रंस में उन्हें कमियां नहीं बताई गई हैं, उन्होंने कहा कि वे जो कमियां थीं, उनके संबंध में डिटेल बता दी जाएगी, जिन्हें सॉर्ट आउट कर आगे के लिए तैयारी करें।

सेकंड फेस में है आने की पूरी उम्मीद

यूपी के शहरों की रेटिंग में आगरा दूसरे पायदान पर है, जबकि लखनऊ पहले पायदान पर है। सेकंड फेज में यूपी से आगरा का चयन हो सकता है। सूत्रों के मुताबिक सेकंड फेस में कुल 40 शहरों की सूची स्मार्ट सिटी के लिए घोषित की जाएगी। इस में दो तरह से प्रक्रिया होगी 23 शहर फास्ट टै्रक के तहत और 17 शहरों का प्रपोजल सामान्य तौर पर प्रस्तुत किया जाएगा। सेकंड फेस के लिए प्रपोजल सबमिट करने की प्रक्रिया एक अप्रैल से 30 जून तक किए जा सकेंगे। इसके बाद करीब एक माह बाद स्मार्ट सिटीज की घोषणा हो सकेगी। इस प्रक्रिया को पूरा होने के बाद थर्ड फेज के लिए शेष 37 स्मार्ट सिटी की घोषणा होगी।

प्रधानमंत्री का फूंका पुतला

समाजवादी छात्र सभा के जिलाध्यक्ष आलोक यादव के नेतृत्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू का पूतला फूंका गया। उनका आरोप है कि आगरा शहर को स्मार्ट सिटी में चयनित न कर भारत सरकार ने शहरवासियों के साथ छलावा किया है। वहीं मुख्यमंत्री लगातार प्रदेश के विकास में कार्य कर रहे हैं। जिला महासचिव प्रभाकर जादौन ने कहा कि आगरा से केंद्रीय राज्यमंत्री के होते हुए शहर का स्मार्ट सिटी में शामिल न होना बडे़ ही दुर्भाग्य की बात है, जबकि आगरा से दोनों सांसद भाजपा के ही हैं। इस मौके पर छात्रसभा के देवेंद्र सिंह, निरंजन, राजन ठाकुर, पंकज शर्मा, आशुतोष यादव, अमित यादव, मयंक गौतम, विपिन यादव, रामनरेश, आशीष चौरसिया, चंद्रेश कुमार, सनी चौहान, पिन्टू यादव, शैलेंद्र कुमार, गोलू, राहुल, उदयपाल सिंह, अभिषेक यादव, विशाल कुमार आदि प्रमुख थे।

Posted By: Inextlive