- पारा पहुंचा 45 के पार, मचा हाहाकार, सुबह से लेकर शाम तक गर्मी से नहीं मिल रही राहत

-भीषण गर्मी में बिजली कर रही कोढ़ में खाझ का काम

चहनियां (चंदौली) : गर्मी का कहर इस कदर सिर चढ़ कर बोल रहा है कि न दिन में चैन है और न रात में आराम। हालत यह है कि सुबह भी अब गर्माहट भरी होने लगी है। वहीं दिन चढ़ते ही तापमान कुलाचें मारने लगा रहा है। दोपहर होते-होते तो आसमान से आग बरस रही है। तल्ख धूप जैसे तन बदन को जला दे रही है। लोग दिन में जरुरी नहीं है तो घरों में ही कैद रह रहे हैं। बस लोग यहीं कामना कर रहे है कि कब गर्मी जाएगी और बारिश के दिन आएंगे। पिछले दो दिनों में तो गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है। मंगलवार को तो पारा 45 डिग्री को लांघ गया।

सड़कों पर पसरा सन्नाटा

मई माह के दूसरे पखवारे में तल्ख धूप का आलम यह है कि सूर्योदय होते ही मानो आसमान से शोला बरस रहा हो। धरती उस आग से गरम होकर तवा हो गई है। मंगलवार को लू के थपेड़ों के साथ आगरुपी धूप से लोग बेचैन हो गए। दिन में सड़कों पर कफ्र्यू जैसा माहौल था। इक्का-दुक्का लोग ही वाहन से निकलते दिखाई दिये। लोग छांव की तलाश में दिखे। वहीं गर्मी से राहत पाने के लिए लोगों ने शरबत का सहारा लिया। साथ ही शाम के छह बजे तक गर्म हवा के थपेड़ों के कारण लोग घरों से निकलने तक में करताने लगे हैं। घरों से बस वहीं लोग निकल रहे हैं जिनका कोई जरूरी कार्य रूका हो। यहीं नहीं वह भी घर के निकलने के बाद कभी प्रशासन तो कभी ईश्वर को कोस रहे हैं। क्योंकि मार्गों पर जहां पर एक्का-दुक्का छायादार वृक्ष बचे हैं। ऐसे में राहगीरों को छांव ढूंढने में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं कभी-कभार तो राह चलते अगर वाहन खराब जा रहे हैं तो ऐसे लोगों पर तो मानो शामत ही आ जाती है। क्योंकि इतनी तगड़ी धूप में वाहन को धक्का लगाते लगाते उनके पसीने छूट जा रहे हैं। वहीं घरों में जो लोग उनका हाल भी बेहाल हो जा रहा है। इस भीषण व उमस भरी गर्मी में बिजली की आंख मिचौली उनके लिए कोढ़ में खाझ का काम कर रही है। सबसे ज्यादा बुरा हाल तो नन्हे मुन्ने“बच्चों व महिलाओं का है। ये लोग कड़ी धूप व लू के थपेड़ों के कारण घरों से नहीं निकल पा रहे हैं और उमस भरी गर्मी में हाथ का पंखा को चला कर रहने को विवश हैं। इसके अलावा क्षेत्र दर्जनों गांवों में गर्मी के चलते संकामक बीमारियों की चपेट में आकर अस्पतालों तक की शरण ले चुके हैं।

रुला रही बिजली

शासन से निर्देश के बावजूद इस भीषण गर्मी में रोस्टर को ताक पर रखकर बिजली सप्लाई की जा रही है। जमकर कटौती और लोकल फाल्ट से उपभोक्ता इस भीषण गर्मी में झेल जा रहे हैं। दिन में कुछ घंटे बिजली मिल रही है तो रात में भी कई बार कटौती होने से न तो लोगों को दिन में चैन मिल रहा है और न ही रात की नींद पूरी हो पा रही है।

Posted By: Inextlive