आज होगी बारिश बढ़ेगी और ठंड

2019-01-24T06:00:19Z

-अगले 24 घंटे में पटना और आसपास होगी बारिश

Patna@inext.co.in

PATNA: बुधवार तड़के सुबह से ही पटना और आसपास का मौसम में अचानक बदलाव देखा गया। सुबह के तापमान में उतार-चढ़ाव और दोपहर से शाम नमी भरी हवा के कारण लोग कांपने लगे। दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई स्थानों में बारिश मंगलवार से हो रही थी। वहीं, बुधवार को पटना और आसपास के इलाकों में भी बारिश हुई। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले चौबीस घंटो में पटना और आसपास हल्की बारिश होगी और इसके साथ ही तापमान में और कमी दर्ज होने की संभावना है। बारिश के साथ ही गरज के साथ छीटें पडेंगे। बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 24.0 जो कि सामान्य से एक डिग्री कम रहा जबकि न्यूनतम तापमान में सात डिग्री की बढ़ोतरी होकर करीब 16.2 डिग्री रिकार्ड किया गया। मंगलवार को न्यूनतम 12 डिग्री रिकार्ड किया गया।

48 घंटे के बाद होगा सामान्य

आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि मकर संक्रांति के बाद तापमान धीरे -धीरे बढ़ने लगता है और ठंड में कमी आती है। लेकिन इस बार वेस्टर्न डिस्टर्वेस के अचानक से सक्रिय हो जाने के कारण कंपकंपी महसूस की गई। हवा निचले सतह पर बहने के कारण भी कंपकंपी से कोई राहत नहीं हुई। मौसम विभाग का अनुमान है कि 48 घंटे के बाद मौसम सामान्य होगा।

पश्चिम विक्षोभ का असर

इंडियन मेट्रोलॉजिकल सोसाइटी के सेक्रेटरी डॉ प्रधान पार्थसारथी ने कहा कि दिल्ली में हुई बारिश और उसके बाद पटना में तापमान के घटने और यहां भी बारिश होने का कारण पश्चिमी विक्षोभ है। धीरे-धीरे मौसम सामान्य हो जाएगा। लेकिन बारिश होने के बाद से नमी के बढ़ने से तापमान में सामान्य रूप से कमी देखी जाएगी। यह तो सिर्फ पटना की बात है। लेकिन इससे पहले पश्चिमी विक्षोभ का असर उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में भी देखा गया। कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकांश इलाकों में भारी बर्फबारी और बारिश हुई थी। इस बर्फबारी का असर भी पटना और आसपास तापमान में कमी के तौर पर दिख रहा है। बुधवार को पटना और आसपास छिटपुट रूप से बारिश होने के बाद से मौसम में नमी की मात्रा बढ़ी है। मुजफ्फरपुर में भी 2.2 मिलीमीटर बारिश हुई है। जबकि पटना में बुधवार को मामूली बारिश हुई। गुरुवार को पटना में सामान्य बारिश होने के आसार है।


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.