- हरिद्वार और देहरादून में ओले गिरने से फसलों को भारी नुकसान

- बर्फबारी से हर्षिल के पास 30 लोग फंसे, फिलहाल राहत नहीं देगा मौसम

DEHRADUN: उत्तराखंड में मौसम के तेवर कड़े बने हुए हैं। पहाड़ से लेकर मैदान तक बारिश जारी है। हरिद्वार और देहरादून में ओले गिरने से फसलों को नुकसान पहुंचा है। वहीं, बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री में बर्फबारी जारी है। भारी बर्फबारी से उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री हाईवे और चमोली जिले में बद्रीनाथ हाईवे पर यातायात दूसरे दिन बाधित रहा। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार तक मौसम के मिजाज में कोई बदलाव आने की संभावना नहीं है।

दिनभर रुक-रुककर होती रही बारिश

गुरुवार रात से शुरू हुआ बारिश और बर्फबारी का दौर शुक्रवार को भी जारी रहा। निचले इलाकों में दिनभर रुक-रुककर बारिश होती रही। अल्मोड़ा, मसूरी, देहरादून और हरिद्वार में ओलावृष्टि हुई। इससे फसलों को खासा नुकसान पहुंचा है। हरिद्वार के जिला कृषि अधिकारी वीकेश कुमार यादव ने बताया कि नुकसान का आकलन किया जा रहा है, लेकिन प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार हरिद्वार जिले में इससे करीब 800 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित हुआ है। केदारनाथ में चौथे दिन भी पैदल मार्ग से बर्फ नहीं हटाई जा सकी। रुद्रप्रयाग के जिलाधिकारी मंगेश घिल्डियाल ने बताया कि मौसम साफ होने का इंतजार किया जा रहा है। केदारनाथ में पैदल मार्ग से बर्फ हटा रहे श्रमिकों को फिलहाल गौरीकुंड बुला लिया गया है।

बर्फबारी से हर्षिल के पास 30 लोग फंसे

उत्तरकाशी जिले में भारी बर्फबारी के कारण हर्षिल के पास 30 लोग फंसे हुए हैं। उत्तरकाशी के डीएम डॉ। आशीष चौहान ने बताया कि इनमें से कुछ टूरिस्ट हैं। डीएम के अनुसार ये सभी लोग हर्षिल से लौट रहे थे कि बर्फबारी के कारण सड़क बंद हो गई। उन्होंने बताया कि सभी लोगों को आसपास के होटलों में ठहराया गया है। बताया कि कल सुबह तक ही यातायात बहाल हो पाएगा।

राजाजी नेशनल पार्क के गेट बंद

बारिश के कारण राजाजी नेशनल पार्क के गेट गुरुवार और शुक्रवार को बंद रहे। टूरिस्ट्स के पार्क में एंट्री पर फिलहाल रोक लगी हुई है। चीला के रेंजर अनिल पैन्यूली ने बताया कि बारिश से ट्रैक प्रभावित हो सकते हैं। पहले ट्रैक का निरीक्षण किया जाएगा। यदि ट्रैक दुरुस्त हुआ तभी टूरिस्ट्स को एंट्री दी जाएगी।

Posted By: Inextlive