तापमान पहुंचा 45.5 डिग्री, सुबह सात बजे से ही सूरज ने बढ़ाया पारा

गुलजार रहने वाली सड़कों पर दोपहर में छाया रहा सन्नाटा

सूर्य की किरणें बुधवार को आग की शक्ल में बदल गई. सुबह सात बजे के बाद ही मानों बदन झुलसने लगा था. जैसे-जैसे दिन चढ़ा अंगारे तेज होते गए. 11 बजते-बजते सूर्य ने और तेजी दिखाई, जिससे तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वेदर रिपोर्ट की मानें तो 29 मई तीन साल का सबसे ज्यादा गर्म दिन रहा. साल 2015 के 29 मई को पारा 46.6 डिग्री सेल्सियस रहा था. लंका, गोदौलिया, सिगरा, मैदागिन, शिवपुर, लहुराबीर और भोजूवीर मार्ग पर जहां दिन भर टै्रफिक का दवाब रहता है, उन इलाकों में भी दिन में 12 से 3 बजे तक इक्के दूक्के लोग ही सड़कों पर दिखें. कस्टमर्स से पटा रहने वाले नई सड़क इलाके में भी सन्नाटा पसरा रहा. हाल यह रहा कि शाम 7 बजे तक बाइक चलने वालों के चेहरे पर लगने वाली गर्म हवाएं ऐसी लग रही थीं, जैसे चेहरे को जला देंगी.

शिकंजी, व लस्सी दुकानों पर भीड़

हलक सूखाने वाली गर्मी से निजात पाने के लिए लोग छांव और शीतल पेय की ठौर तलाशते रहे. शिकंजी, सत्तू लस्सी सहित कोल्ड डि्रंक्स की दुकानों पर भीड़ जुटी रही. गमछा, टोपी और चश्मा बेचने वाली दुकानों पर भी काफी भीड़ रही.

कब कितना चढ़ा पारा

46.5

29 मई 2019

46.6

25 मई 2015

46.5

एक मई 2009

45.8

14 मई 2010

45.7

25 मई 2012

बरतें यह सावधानी

- घर से निकलना बहुत जरूरी है तो चेहरे और सिर को अच्छी तरह से ढंक कर निकलें

- फुल बांह की शर्ट पहने

- खाली पेट घर से नहीं निकले

- ज्यादातर समय खाली पेट न रखें

- बुजुर्ग व बच्चों पर विशेष ध्यान दें, इनके रूम को ठंडा रखने का प्रयास करें

- भले ही फ्रिज हो, सुराही या घड़े का पानी इस्तेमाल करें

- सत्तू, आम का पना व बेल के रस का सेवन करें

- मसालेदार व बासी भोजन बिल्कुल भी न करें

- नींबू पानी का घोल बराबर लेते रहें

पश्चिम की ओर से आने वाली गर्म हवा के कारण यहां का मौसम गर्म हो रहा है. एक या दो जून से गर्मी में कमी आएगी. क्योंकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती हवाएं चलेंगी, जिससे हवा में नमी आने से तापमान में गिरावट आएगी.

प्रो. एसएन पांडेय

मौसम विज्ञानी, बीएचयू

धूप से बचने के लिए फुल बांह का कपड़ा पहनकर और चेहरे को पूरी तरह से ढक कर ही घर से निकलें. खाली पेट ज्यादा समय तक न रहें और हो सके तो बेल का शर्बत और आम का पना घर पर तैयार कराकर लें. बाहर ठेले-खोमचें पर लेने से इंफेक्शन का खतरा बढ़ता है.

डॉ. सुनील मिश्रा, फिजिशियन

इस समय फंगल इंफेक्शन तेजी से बढ़ा है. घमौरिया और दाने, खुजली की शिकायतें बढ़ गई हैं. इनसे बचने का एक ही तरीका है कि साफ पानी से स्नान करें और हल्के कपड़े पहने. मसालेदार भोजन बिल्कुल न करें, अत्यधिक सलाद पर जोर दें. धूप में निकलने से पहले सन्सक्रीम जरूर लगाकर निकलें. धूप से तुरंत आकर नहाने से बचें, अन्यथा घमौरिया परेशान कर सकता है.

डॉ. एसएन दीक्षित,

सीनियर डर्मोटलॉजिस्ट

मंडलीय हॉस्पिटल

Posted By: Vivek Srivastava