यूपी बोर्ड के सेंटर बनने वाले स्कूलों को निर्देश

मानक पूरे न करने पर हो सकते हैं सेंटर डिबार

Meerut . यूपी बोर्ड की इस सेशन में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए सभी एग्जाम सेंटर्स पर वेबकास्टिंग होगी. इसके लिए अलग से कंट्रोल रूम बनाया जाएगा. इसके साथ ही इस बार सभी स्कूलों को अपने यहां राउटर डिवाइस लगवाना जरूरी होगा. जबकि सीसीटीवी और वीडियो रिकाडर्स और डीवीआर की व्यवस्था को दुरुस्त रखना होगा. सेंटर बनाने के लिए बोर्ड ने मानक तय कर दिए हैं जिसके आधार पर स्कूलों को वैरीफाई किया जाएगा.

ये है स्थिति

बोर्ड की ओर से 2018-19 में अलीगढ़, बुलंदशहर और प्रयागराज में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर कुछ सेंटर्स पर वेबकास्टिंग की थी. अब इसे पूरे प्रदेश में लागू किया जा रहा है. इसके तहत सभी स्कूलों को अपने यहां सीसीटीवी, वायस रिकार्डर और राउटर अनिवार्य रूप से लगवाना होगा. इसके साथ ही स्कूलों को अपने यहां एक महीने का सीसीटीवी रिकार्ड भी रखना होगा.

परखे जाएंगे सेंटर्स

बोर्ड की ओर से 22 प्वाइंट्स तय किए गए हैं. इनके आधार पर ही स्कूलों का चयन किया जाएगा. बोर्ड के निर्देशानुसार स्कूलों को हर प्वाइंट पर मा‌र्क्स दिए जाएंगे. जिसके बाद मेरिट तय की जाएगी. मेरिट में आगे आने वाले स्कूलों को सेंटर बनाया जाएगा. मानकों में लोहे का गेट, फायर एक्सटींग्यूशर, पीने के पानी की व्यवस्था, शौचालय, बाउंड्री वाल, सड़क मार्ग, फर्नीचर आदि चेक किए जाएंगे.

गलत सूचना पर हाेंगे डिबार

यदि स्कूल गलत सूचना देकर परीक्षा केन्द्र बनने की कोशिश करेंगे तो विभाग की ओर से उन पर कड़ी कारवाई की जाएगी. इस संबंध में बोर्ड ने स्पष्ट निर्देश जारी कर दिए हैं जिसके तहत न केवल संबंधित प्रिंसिपल बल्कि डीआईओएस के खिलाफ भी दण्डात्मक कार्रवाई की जाएगी1 इसके साथ ही स्कूल को एक से तीन साल के लिए डिबार कर दिया जाएगा . इसके अलावा 15-16 कम्प्यूटरों से लैस कक्ष को कंट्रोल रूम बनाया जाएगा जिसकी मॉनिटरिंग के लिए टीचर्स की ड्यूटी लगाइर्1 जाएगी.

फैक्ट फाइल

रेग्यूलर

10वीं के बोर्ड स्टूडेंट्स- 43006

12वीं के बोर्ड स्टूडेंट्स- 41101

प्राइवेट

10वीं के बोर्ड स्टूडेंट्स- 417

12वीं के बोर्ड स्टूडेंट्स- 1392

कुल स्कूल- 408

-------

इनका है कहना

सभी स्कूलों को मानक पूरे करने के लिए निर्देश जारी कर दिए गए हैं. सभी स्कूलों का सत्यापन करवाया जाएगा.

गिरजेश चौधरी, डीआईओएस, मेरठ.

Posted By: