- पुलिस वीक में गवर्नर ने ली रैतिक परेड की सलामी

- पुलिस कर्मियों के साप्ताहिक अवकाश की पैरवी की

LUCKNOW: पुलिस विभाग में साप्ताहिक अवकाश का मुद्दा अब जोर पकड़ने लगा है। प्रदेश के गवर्नर राम नाईक ने भी पुलिसकर्मियों को वीकली ऑफ दिये जाने की वकालत की है। इसके लिए उन्होंने सीएम से बात करने को भी कहा है। शुक्रवार को पुलिस लाइन में रैतिक परेड की सलामी लेने के बाद गवर्नर राम नाईक ने कहा कि पुलिसकर्मी मानसिक दवाब में काम करते हैं। शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखते हुए योग और कसरत के साथ हफ्ते में एक दिन का रेस्ट जरूर होना चाहिए। ऐसा होने से पुलिस की वर्किंग में बदलाव नजर आयेगा।

पुलिस के अच्छे काम भी आयें सामने

गवर्नर ने कहा कि पुलिस के पास मौजूदा समय में जो संसाधन हैं वह पर्याप्त हैं। पुलिस के पास आधुनिक हथियार हैं। अच्छी गाडि़यां हैं और अच्छे पुलिसकर्मी भी हैं जिन्हें ट्रेंड करने की जरूरत है। मामलों की तफ्तीश व साइबर क्राइम जैसे मामलों में अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग होना चाहिये। अक्सर मीडिया में पुलिस की नकारात्मक ही खबर देखने को मिलती है। पुलिस ऐसा कुछ करे कि उसकी पॉजिटिव बातें भी मीडिया में आयें। गवर्नर ने कहा कि पुलिस को महिला सुरक्षा को प्राथमिकता देनी चाहिये।

शहीद पुलिसकर्मी के परिजनों की करें मदद

गवर्नर ने शहीद पुलिसकर्मियों को याद करते हुए कहा कि पुलिस का काम जोखिम भरा होता है। पुलिसकर्मियों में विश्वास पैदा करने की जरुरत है कि उनके शहीद होने पर पुलिस उनके परिवार का ध्यान रखेगी। उन्होंने कहा कि जब वह पेट्रोलियम मिनिस्टर थे, तो उन्होंने कारगिल के शहीदों को पेट्रोलपंप और गैस एजेंसीज दी थीं। इसकी जिम्मेदारी सिर्फ सरकार की नहीं होनी चाहिए बल्कि समाज के लोगों को भी इसके लिए आगे आना चाहिए।

बहादुर खाकीधारियों का सम्मान

रैतिक परेड के मौके पर गवर्नर ने विशिष्ट सेवाओं के लिये सुतापा सान्याल, चन्द्रप्रकाश, दलजीत सिंह चौधरी, सुभाष चन्द्र, एमडी कर्णधार, सैयद वसीम अहमद समेत कई पुलिस अधिकारियों को राष्ट्रपति पुलिस पदक और डॉ। जीके गोस्वामी, विजय भूषण, अशोक कुमार, सुनील त्यागी, महेन्द्र प्रताप सिंह और कुछ अन्य पुलिस अफसरों को वीरता के लिये पुलिस पदक से सम्मानित किया। इस मौके पर प्रदेश के बेसिक एजुकेशन मिनिस्टर अहमद हसन, प्रमुख सचिव देवाशीष पंडा, डीजीपी जावीद अहमद सहित तमाम सीनियर पुलिस अधिकारी मौजूद थे। परेड का नेतृत्व लखनऊ के एसएसपी राजेश कुमार पांडेय ने किया।

Posted By: Inextlive