सीएम योगी आदित्यनाथ ने समीक्षा बैठक में दिए सख्त निर्देश

डीआईओएस ने समय से डाटा अपलोड करने के दिए निर्देश

Meerut। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं के बोर्ड एग्जाम सेंटर्स में लापरवाही स्कूलों और विभाग को महंगी पड़ सकती है। बोर्ड एग्जाम्स को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने अभी से ही विभागों पर सख्ती करनी शुरु कर दी है। इसके तहत डीआईओएस ने सभी स्कूलों को समय से डाटा अपलोड करने और मूलभूत सूचनाएं देने के निर्देश जारी कर दिए हैं। सीएम ने समीक्षा बैठक में बच्चों की फिजिकल एक्टिविटीज को रेग्यूलर करने के निर्देश भी दिए हैं।

बरती जाएगी ट्रांसपेरेंसी

शासन के निर्देशों के अनुसार बोर्ड एग्जाम्स को लेकर इस बार अधिक ट्रांसपेरेंसी से कराया जाएगा। इसके लिए बोर्ड एग्जाम सेंटर्स की ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी तरह से त्रुटिरहित होनी चाहिए। इस बार शासन ने विभाग से पहले ही सभी डिटेल्स प्रोवाइड करने के लिए निर्देशित किया है। इसके तहत स्कूलों को अभी से ही डीआईओएस विभाग को बेसिक डिटेल्स देनी होंगी। जिसमें फर्नीचर, बिल्डिंग, सीसीटीवी, टीचर्स- स्टूडेंट्स की संख्या समेत कई चीजें शामिल हैं।

फिजिकल एक्टिविटीज हुई जरूरी

यूपी बोर्ड के स्कूलों में भी अब बच्चों के लिए फिजिकल एक्टिविटीज अनिवार्य रूप होंगी। इसके तहत स्कूलों में सुबह एसेंबली में बच्चों को पीटी कराई जाएगी। इसके अलावा लास्ट पीरियड भी बच्चों की फिजिकल एक्टिविटी के लिए रखा जाएगा। सीएम से मिले निर्देशों के बाद डीआईओएस ने सभी स्कूलों को सर्कुलर जारी कर दिया है।

ये भी निर्देश हुए जारी

गर्वमेंट स्कूल में इंग्लिश मीडियम सेक्शन की शुरुआत की जाएगी।

इसके तहत किसी भी एक गर्वमेंट स्कूल को चुनकर ये व्यवस्था लागू की जाएगी।

मानव संपदा पोर्टल पर स्कूलों को समय से डिटेल्स पूरी करनी होंगी।

इसके तहत सभी टीचर्स और कर्मचारियों की डिटेल्स पोर्टल पर ऑनलाइन फीड की जाएंगी।

समीक्षा बैठक में सीएम की ओर से मिले सभी निर्देशों के पालन किया जा रहा है। स्कूलों को भी निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरती जाएगी।

गिरजेश कुमार चौधरी ,डीआईओएस, मेरठ

Posted By: Inextlive