110 वार्डो में खुलेंगे वेलनेस सेंटर

1 वार्ड में 1 सेंटर खुलेगा

4 से अधिक सुविधाएं मिलेंगी

2 से 3 दिन में होगा टेंडर

- स्मार्ट सिटी के तहत हर एक वार्ड में खोले जाएंगे वेलनेस सेंटर

- दो से तीन दिन के अंदर 110 सेंटर के लिए होंगे टेंडर

- सेंटर में बुक और कॉफी शॉप की सुविधा, डाइट चार्ट भी बनवा सकेंगे

abhishekmishra@inext.co.in

LUCKNOW स्मार्ट सिटी के तहत एक तरफ जहां लखनवाइट्स को हेल्थ एटीएम के माध्यम से कम से कम रेट में हेल्थ जांच की सुविधा देने की तैयारी हो रही है, वहीं दूसरी तरफ वेलनेस सेंटर से लोगों को न सिर्फ तनाव से मुक्ति दिलाई जाएगी बल्कि लोग यहां आकर अपना डाइट चार्ट भी बनवा सकेंगे। खास बात यह है कि स्मार्ट सिटी के अधिकारियों का प्रयास है कि अगले माह से पब्लिक को वेलनेस सेंटर की सुविधा मिलने लगे। दो से तीन दिन के अंदर इस सुविधा को शुरू करने के लिए टेंडर भी होने जा रहा है।

हेल्थ एटीएम से अलग प्रोजेक्ट

वेलनेस सेंटर का कांसेप्ट हेल्थ एटीएम से बिल्कुल अलग है। हेल्थ एटीएम में जहां पब्लिक को विभिन्न हेल्थ जांच की सुविधा मिलेगी बल्कि वेलनेस सेंटर में पब्लिक के लिए मेडिटेशन की सुविधा दी जाएगी। जिससे लोगों को भागमभाग भरी जिंदगी के बीच तनाव से राहत मिलेगी।

शहर में खुलेंगे 110 सेंटर

स्मार्ट सिटी के अधिकारियों ने बताया कि स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 110 वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे। हर वार्ड में एक वेलनेस सेंटर खोला जाएगा। वार्ड के किस मोहल्ले में सेंटर की सुविधा मिलेगी, इसका निर्णय जल्द लिया जाएगा। हालांकि वेलनेस सेंटर को ऐसे मोहल्ले में खोला जाएगा, जहां पार्क के साथ-साथ प्रमुख प्लेस भी हों, जिससे अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें।

इसलिए उठाया कदम

पहले हेल्थ एटीएम के साथ ही इसे शुरू करने की योजना थी लेकिन लखनवाइट्स को बेहतर सुविधा देने के लिए ही वेलनेस कांसेप्ट को अलग से लाया गया। वेलनेस सेंटर को शुरू करने के लिए कार्य योजना तैयार की जा चुकी है।

बाक्स

ये सुविधाएं मिलेंगी

1-लाइब्रेरी- पब्लिक को देश-दुनिया, इतिहास समेत कई अन्य विषयों से जुड़ी किताबें पढ़ने का मौका मिलेगा।

2-कॉफी शॉप- इस सुविधा से पब्लिक को क्वालिटी टाइम स्पेंड करने का मौका मिलेगा।

3- मेडिटेशन- सेंटर में आने वाले लोगों को योग आदि की भी सुविधा मिलेगी।

4- डाइट चार्ट प्लानिंग- विशेषज्ञों की मदद से डाइट चार्ट भी लोग बनवा सकेंगे। उनकी हेल्थ की लगातार मॉनीटरिंग भी होगी।

एक हेल्थ एटीएम का टेंडर

हेल्थ एटीएम की सुविधा को शुरू करने के लिए भी टेंडर कर दिया गया है। अभी एक हेल्थ एटीएम के लिए टेंडर किया गया है। इसके बाद अन्य एटीएम के लिए टेंडर निकालने की तैयारी है। जानकारी के अनुसार, अगले माह से एक हेल्थ एटीएम की शुरुआत हो सकती है।

वर्जन

पब्लिक की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ही वेलनेस सेंटर का कांसेप्ट लाया गया है। इस सेंटर में पब्लिक को मेडिटेशन समेत कई सुविधाएं मिलेंगी।

डॉ। इंद्रमणि त्रिपाठी, सीईओ, स्मार्ट सिटी

Posted By: Inextlive